Bike और Car का Insurance कैसे करें

0

Bike और Car का Insurance कैसे करे

यदि आपके पास किसी भी प्रकार का वाहन है. जैसे Bike या Car तो आपको उसका Insurance जरुर कराना चाहिए. भारत में अगर आप सड़क पर बाइक चलाते है पकड़े गये और आपने Insurance नही कराया है तो इसका जुर्माना आपको भरना पड़ सकता है.

यदि आपने अपने वाहन का Insurance कराया है और उसके दिन समाप्त हो गये है तो उसे आपको फिर से re-insurance कराना चाहिए है. यदि आपको इसके बारे में नही पता है तो आज हम इस लेख में जानेंगे की किसी भी Bike या Car का Insurance कैसे कराना चाहिए. Insurance कराने के क्या फायदे है।

Bike और Car का Insurance कैसे करें

Insurance क्या होता है ? What Is Insurance ?

जब कभी भी आपके वाहन के साथ किसी भी प्रकार का दुर्घटना या प्राकृति हादसा होता है तो उस स्थिति में नुकसान की सारी भरपाई Insurance company द्वारा की जाती है. और उसके लिए आपको अपने वाहन के लिए Insurance Policy खरीदना पड़ता है. Insurance करवाना सभी के लिए कानूनन आवश्यक हो गया है. क्योकि हमारे भारत में नये नियम के तहत आपको अपने वाहन का Insurance करवाना जरुरी है ।

इसे भी पढे – इंटरनेट बैंकिंग शुरु करने के लिए आवेदन पत्र

मोटर Insurance कितने प्रकार के होते है? Types of Motor Insurance

मोटर Insurance को तीन वर्गो में रखा गया है, जो निम्नलिखित है –

  1. Commercial Vehicle Insurance ॥(व्यावसायिक वाहन बीमा)

इनमे बड़े वाहनो को रखा गया है. जिनका Insurance policy महंगा होता है जैसे- बस, ट्रक, कृषि वाहन और एंबुलेंस आदि. यदि किसी हादसे में किसी की मृत्यु भी हो जाती है तो इसमे पूर्ण रुप से मरने वाले को दो लाख का मुआवजा प्रदान किया जाता है ।

  1. Two wheeler Insurance ॥(दो पहिया वाहन बीमा)
READ  Mutual Funds in Hindi - म्यूच्यूअल फण्ड क्या है?

दो पहीया वाहन में एक से तीन साल तक बीमा होता है. जिसमे किसी दुर्घटना में हुये नुकसान को दोनो पार्टी को मुआवजा दिया जाता है । यह इन सभी तीनों प्रकार के बीमा से काफी अधिक महंगा होता है ।

  1. Car Insurance ॥(कार बीमा)

Car Insurance में किसी भी प्रकार के हादसे या सडक दुर्घटना में सभी को पूर्ण रुप से मुआवजा दिया जाता है. जितने भी लोग कार में बैठे थे उनमें से जिनको भी नुकसान हुआ है उन सभी को इसका लाभ मिलता है. यहा तक की ड्राइवर को भी मुआवजा प्रदान किया जाता है । ऐसे में आप भी अपने Car का Insurance जरुर करवाये ।

Insurance के क्या फायदे है ? Benefits of Insurance ?

अगर किसी दुर्घटना में कभी आपके बाइक या कार का टक्कर किसी दूसरे व्यक्ति के वाहन से हो जाता है तो उसका सारा खर्चा आपको अपने जेब से देना पडता है. जो आपके ऊपर बहुत भारी भी पड़ सकता है. ऐसे में एक ही रास्ता है इससे बचने का की आपको अपने वाहन का Insurance करा लेना चाहिए.

यदि आपने अपने वाहन का Insurance कराया हुया है तो आपको किसी भी प्रकार का चिंता करने की जरुरत नही है. जितना भी खर्चा आयेगा उसका सारा खर्चा Insurance Company देगी. बस आपको Insurance Claim करने का एक फॉर्म भरना होगा. यदि आपको नही पता है की Insurance कैसे कराते है तो चलिए जानते है. की Bike या Car का Insurance कैसे कराये ।

Bike और Car Insurance कैसे कराये

Bike और Car का Insurance दो प्रकार से किया जाता है. पहला है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन. आपको इनमे से जो भी सही लगे आप वह तरीका इस्तेमाल कर सकते है. चलिए जानते है की इन दोनो तरह का Insurance कैसे किया जाता है ।

READ  How To Apply for Bank Loan Under Mudra Scheme – मुद्रा योजना के तहत लोन कैसे प्राप्त करें?

Online – ऑनलाइन करने के लिए आपको पॉलिसी बाजार जैसी थर्ड पार्टी के वेबसाइट पर जाना होगा और वही से आपको सारे जरुरी डाक्यूमेंट को भर के सबमिट करना होता है. ऐसे करने से आपका समय की भी बचत होती है बार बार कही Insurance company के पास जाने की भी जरुरत नही होती है । बहुत से बैंक भी बीमा कराने की सुविधा देते है तो आप उनके वेबसाइट पर भी जाकर कर सकते है ।

Bike Ka Insurance Kaise Kare:

आप Digital Seva Portal की website se अपनी Bike का बीमा कर सकते है।

आधिकारिक वेबसाइट: https://digitalseva.csc.gov.in/

और Login करे।

कुछ ऑनलाइन Car Insurance:

Offline – ऑफलाइन Insurance को बहुत कम लोग ही अब कराते है. क्योकि इसमे आपको काफी दिनो तक दौड भाग करना पड़ता है. लेकिन अगर आप ऑफलाइन बीमा कराना चाहते है तो जनरल बीमा पॉलिसी कम्पनी के ऑफिस में जाकर आवेदन करें ।

Insurance claim कैसे करे ? How to Claim Insurance

Insurance claim करने के लिए आपको अपनी Insurance policy को लेकर सर्विस सेंटर जाये. जहा से आपने बीमा के लिए आवेदन किया था. वहा आपको वह Insurance claim form देंगे भरने के लिए उसे पुरे डॉक्यूमेंट के साथ अच्छे से भर के जमा कर देना होगा. और बाद में जो भी आपका नुकसान हुआ होगा वो आपको बैंक के द्वारा आपको दे देंगे ।

Insurance कराने से पहले की बातो का रखे ध्यान
  • किसी भी प्रकार का bike और Car Insurance खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान ले कि उसमे आपको किस तरह के फायदे और कितने फायदे मिल रहे है ।
  • सही कवरेज चुनना बहुत जरुरी होता है किसी भी Insurance Policy में ।
  • किसी अच्छे ब्रोकर की सलाह ले जो आपको सही रुप से कवरेज दिलाने में मदद करेगा ।
  • जब भी आपके वाहन को किसी भी प्रकार का नुकसान हो तो तुरंत उस रकम के लिए आवेदन करना चाहिए ।
READ  डाकघर (पोस्ट ऑफिस) की सबसे अच्छी योजनाएं ? Best Post Office Investment Schemes in Hindi

अब आपको पता तो चल ही गया होगा की Insurance क्या होता है, Insurance कितने प्रकार के होते है, Insurance के क्या फायदे है, Insurance करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए । हमने पूरी जानकारी दी है इस लेख में जिससे अब आप बहुत ही आसानी से अपने bike और Car का Insurance करा सकते है ।

यदि आपको यह पढ़ के अच्छा लगा तो इसे दोस्तो और सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे. अगर आपका अभी भी किसी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेंट कर के जरुर बताये. हम आपको उसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. रोजाना ऐसे ही जानकारी लेने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर जरुर आये ।

इस लेख के द्वारा आपने जाना की बाइक और कार का इन्शुरन्स कैसे करें और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने कार इन्शुरन्स इन हिंदी के बारे में भी बताया। उम्मीद है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

Bike Insurance Kaise Kare आपने इस पोस्ट में पढ़ा । आशा है की आप भी अब हमारी पोस्ट को पढ़कर अपनी Bike का Insurance कर सकते है।

बाइक और कार का इन्शुरन्स कैसे करें In Hindi यह आपको पता चला। इस पोस्ट को अपने Friends को शेयर कर दे। तथा Social Media पर भी ज़रुर Share करे।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपिया Today’s Era Hindi Website से जुड़े रहिये धन्यवाद!