Prime Minister Scholarship Scheme in Hindi | प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021

Prime Minister Scholarship Scheme in Hindi | प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021

Prime Minister Scholarship Scheme 2021 क्या है? आइए जानते हैं इस छात्रवृत्ति योजना 2021 के बारे में। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई यह प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 उन छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त कराने के लिए शुरू की गयी है। जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है। इस छत्रवृत्ति को आप घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं,साथ ही घर बौठे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री छत्रवृत्ति योजना 2021 के फॉर्म को भरने के बाद हर छात्र को सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप मिलेगी जिससे पढ़ाई के खर्च को पूरा करने में मदद मिलेगी तथा वह आगे बढ़ने में समर्थ होंगे।

यह स्कॉलरशिप योजना उन छात्रों के लिए है,जो कुछ कर दिखाने का जज़्बा रखते हैं, परंतु पैसों की कमी के कारण शिक्षित नहीं हो पाते। उन सभी गरीब छात्रों को शिक्षित करने तथा बढ़ावा देने के लिए ही प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना 2021 शुरू की गई है। इस योजना में गरीब/एसटी/एससी/बीपीएल/ओबीसी आदि छात्रों को 10वीं 12वीं पास करने पर सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिससे छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे, और अपने भविष्य में कुछ कर दिखाएँगे।

Prime Minister Scholarship Scheme in Hindi | प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021

क्र. .योजना के लांच कीजानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1नामप्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
2लांचवित्तीय वर्ष सन 2006-07
3संशोधनअकेडमिक वर्ष 2020-21
4योजना में दिया जानेवाला फण्डराष्ट्रीय सुरक्षा फण्ड
5सम्बंधित विभागपूर्व सैनिक कल्याण विभाग
6छात्रवृत्ति राशी(Scholarship Amount)लड़की – 3000 प्रति महिना
लड़का – 2500 प्रति महिना
7हेल्पलाइन नंबर(Helpline Number)011-267-110066
8वेबसाइट (Website)http://desw.gov.in/scholarship

Prime Minister Scholarship Scheme 2021 के फायदे 

इस स्कॉलरशिप का फ़ायदा उन सभी छात्रों को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इस कारण वह अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं। प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना 2021 का उद्देश्य केवल छात्रों को शिक्षित करना ही नही है,बल्कि छात्रों को शिक्षित कर देश को आगे बढ़ाना भी है। इस योजना के द्वारा भारत में अनेक छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अनेक लाभ हैं जो इस प्रकार के हैं,जैसे ÷

यह भी पढ़ें   Atal Pension Yojana in Hindi Full Details | अटल पेंशन योजना 2021

1. यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जो शिक्षा प्राप्त कर कुछ बनने की चाहत रखते हैं,परंतु उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण, वह आगे की शिक्षा प्राप्त नही कर पाते,और उनके सपने अधूरे रह जाते हैं। इस स्कॉलरशिप के द्वारा सभी छात्रों के सपने पूरे होंगे।

2. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ उन छात्रों को ही मिलेगा जो 12वीं में 75% अंक लाते हैं। छात्रों को 10 माह तक पैसे मिलेंगे। उन्हें हर माह 1000 छात्रवृत्ति दी जाएगी,जिससे वह अपनी शिक्षा का खर्च पूरा कर सकेंगे, और उनकी शिक्षा के बीच कोई बाधा नही आएगी।

3. आर्मी, नेवी, एयर फोर्स से जुड़े लोगों के बच्चे भी प्रधानमंत्री योजना 2021 का फार्म भर के छात्रवृत्ति प्राप्त कर अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं।

4. प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप सभी गरीब छात्रों के लिए है, जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ चुके हैं। इस छात्रवृत्ति योजना द्वारा उन सभी छात्रों को पढ़ाई का पूरा खर्चा दिया जाएगा।

5. जो छात्र 12वीं में 80% अंक लाते हैं, उनको सरकार द्वारा ₹25000 स्कॉलरशिप दी जाएगी, साथ ही अगर कोई छात्र व्यवसायिक पाठ्यक्रम की तैयारी कर रहा है, उसको उसकी पढाई का खर्च चार-पांच वर्ष तक हर माह 2000 दिए जाएंगे। 2000 स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए छात्र के हर एक विषय में 50 – 50% अंक होने चाहिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 की योग्यता 

1. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति 2021 केवल उन आवेदनकर्ताओं के लिए है,जो छात्र शैक्षणिक वर्ष 2021 में व्यवसायिक पाठ्यक्रम में भागीदार हैं तथा नौसेना,सेना,वायुसेना, तटरक्षक आदि पूर्व सैनिकों के वार्ड एवं उनकी विधवाओं के लिए है।

यह भी पढ़ें   MPIN Kya Hai | एमपिन (MPIN )क्या है और इसे कैसे प्राप्त करेंI मोबाइल बैंकिंग में एमपिन का महत्व

2. स्कॉलरशिप को भरने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।

3. छत्रवृत्ति का फॉर्म भरने के लिए आवेदन कर्ता की वार्षिक आय 6 लाख से कम की होनी चाहिए।

4. इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर छात्र ही उठा सकते हैं और अपने भविष्य की नींव मज़बूत कर सकते है।

5. छात्रवृत्ति योजना 2021 का आवेदनकर्ता भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए, तभी वह स्कॉलरशिप प्राप्त कर पाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए योग्य नहीं है 

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए, विदेश शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र छात्रवृत्ति के लिए योग्य नहीं होंगे, साथ ही पैरा-सेन्य कार्मिक सहित नागरिक, 2nd तथा उसके बाद के वर्ष में पढ़ने वाला छात्र, प्राइवेट शिक्षा पाठ्यक्रमों के द्वारा शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र, मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम छोड़कर पीएमएसएस के छात्र भी स्कॉलरशिप के लिए योग्य छात्र नहीं हैं।

पीएम स्कॉलरशिप योजना 2021 के दस्तावेज 

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2002 के फॉर्म को भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज हैं, जो इस प्रकार है, जैसे÷ आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन कर्ता की मार्कशीट अनिवार्य है।

इन सभी दस्तावेजों के बिना यह फॉर्म नहीं भरा जा सकता है, क्योंकि यह दस्तावेज आपको भारतीय साबित करते हैं, और छात्र की योग्यता भी साबित करते हैं।

स्कॉलरशिप फार्म भरने की समय सीमा

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2002 का पंजीकरण 2021 में जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगा तथा जमा करने की अंतिम तिथि 2021 में दिसंबर का आखिरी सप्ताह तक होगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका 

स्कॉलरशिप का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए www.desw.gov.in इस लिंक पर क्लिक करें, उसके बाद केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट खुल जाएगी। वेबसाइट खोलने के बाद नीचे जाएं और “PM Scholorship Scheme” पर क्लिक करें। वहां पे Register के बटन पर क्लिक करने पर फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी ध्यान से भरने के बाद submit का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। इस पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म जमा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें   Sukanya Samriddhi Yojana 2021 | सुकन्या समृद्धि योजना 2021 in Hindi
पीएम स्कॉलरशिप भुगतान 

1. इसमें प्रथम भुगतान का भुगतान 5500 उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट में चयन के बाद ही होगा।

2. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति 2021 में अगले भुगतान के लिए आवेदनकर्ता को पीएम्एसएस के बाद वाले भुगतान के लिए बोनाफाइड प्रमाण पत्र के साथ ही भुगतान समेत नवीकरण का फॉर्म भी जमा करना होगा।

3. स्कॉलरशिप योजना में 10 के लिए यह योजना 10वीं, 12वीं पास करने वाले छात्रों के पास बैंक खाता की संख्या में भेज दी जाएगी, और चुने गए उम्मीदवारों की आधार संख्या से जुड़ा होना अनिवार्य है तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

तो दोस्तों अगर आप इस स्कॉलरशिप को पाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन कर दे, और इस योजना का लाभ उठाएं, साथ ही उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपना और देश का भविष्य उज्जवल बनाएं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को Facebook, InstagramTwitter और Pinterest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/category/finance/ के साथ।

error: Content is protected !!