Health Insurance Policy in Hindi | हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

Health Insurance Policy in Hindi | हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

Health Insurance Policy, बढ़ते दौर में लोग बीमार और वाहन दुर्घटना में अक्सर घायल होते जा रहे है। यदि आपको किसी भी प्रकार की बीमारी हो जाती है तो आपको उसके इलाज के लिए काफी खर्चे उठाने पड़ते है। जो किसी भी आम आदमी के लिए नामुमकिन है। जैसे जैसे समय बित रहा है वैसे हर चीज के साथ दवाइयों के भी दाम बढ़ रहे है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके मेडिकल खर्चे को कम कर सकता है। इसलिए बीना समय गवायें आपको हेल्थ इंश्योरेंश पॉलिसी ले लेना चाहिए। तो आज हम जानेंगे बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में। जिससे आप अपने और अपने परिवार के लिए एक अच्छा सा हेल्थ इंश्योरेस पॉलिसी ले सके।

Health Insurance Policy in Hindi | हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

बेस्ट Health Insurance Policy

आज के इस समय में आपको अपने लिए और अपने परिवार के लिए एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना बहुत जरूरी हो गया है, इस बढ़ती महंगाई में आपको केवल मदद एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस कर सकता है. भारत में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

जरूरत है तो बस हर संभव वेबसाइट पर जाकर उन योजनाओं को पता करने की. जरूरी नहीं जो एक योजना एक व्यक्ति के लिए अच्छी है वह दूसरे के लिए भी अच्छी हो आइए। आज हम आपको कुछ योजनाओं के बारे में बताते हैं। जो बहुत ही भरोसेमंद कंपनी है यह आपके लिए अच्छा और पुरी तरह से निशुल्क है।

ओरिएंटल इंश्योरेंस (ORIENTAL INSURANCE)

ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी एक हैप्पी फैमिली फ्लोटर नामक योजना प्रदान करती है इस योजना में आपको 9297 रूपयों की लागत लगानी होती है, इस योजना में कुल इलाज खर्च का 90% और मरीज द्वारा 10% खर्च किया जाने वाले प्रावधान है।

यह योजना आपको 4 साल का कवर प्रदान करती है इस योजना के तहत कमरे का किराया ₹5000 तक सीमित है इस योजना के अंदर कोई भी निशुल्क स्वास्थ्य जांच इसके अंदर नहीं आती है इस योजना में अगर आप पॉलिसी का दावा तब ही आपको पॉलिसी का बोनस मिलता है।

ऑफिसियल वेबसाइट: orientalinsurance.org.in/hi/contact-us

स्टार हेल्थ (STAR HEALTH)

स्टार हेल्थ कंपनी की बीमा योजना का नाम है फैमिली ऑप्टिमा. इस योजना में आपको 11,055 रूपयों की लागत लगानी होती है, यह योजना आपको 4 साल का खबर दे दी है, इस योजना में कमरे का किराया उधर पर निर्भर करता है जहां आप उपचार के लिए गए हैं और यह सीमा है 2000 रुपयों से लेकर15,000 रुपयों तक, निशुल्क स्वास्थ्य जांच परामर्श शुल्क और स्वास्थ्य जांच को इस योजना में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें   How to get Vehicle Insurance? in Hindi | वाहन इन्शुरन्स कैसे करें?

ऑफिसियल वेबसाइट: www.starhealth.in

भारती एक्सा (BHARTI AXA)

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, की बीमा योजना का नाम है स्मार्ट हेल्थ. इस योजना में आपको 12,064 रुपए जमा करने होते हैं, स्मार्ट योजना में आपको 100% कवरेज मिलता है, इस योजना में भी आपको 4 साल का कवर मिलता है, कमरे का किराया पूरी तरह से इस योजना में कवर किया गया है।

ऑफिसियल वेबसाइट:  www.bharti-axalife.com

मैक्स बूपा (MAX BUPA)

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की योजना का नाम है campanion फैमिली फ्लोटर इस योजना में आपको 13,718 रूपयों की लागत लगानी होती है. इस योजना में बहुत से लाभ प्रदान किए गए हैं जैसे:- निशुल्क स्वास्थ्य जांच, नो क्लेम बोनस, कमरा किराया इत्यादि।

ऑफिसियल वेबसाइट:  www.maxbupa.com

टाटा एआईजी (TATA AIG)

मेडिप्राइम टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की एक योजना है इस योजना में आपको 15,488 रूपयों की लागत लगानी होती है, इस योजना में भी आपको !00% कवरेज मिलता है और यह योजना भी आपको 4 साल का कवर देती है इस योजना का सबसे बड़ा लाभ है कि इसमें कमरे का किराया पूरी तरह से की कवर किया गया है इसमें गैर एलोपैथिक उपचार जैसे होमोपैथिक यूनानी इलाज आदि को भी कवर किया गया है।

ऑफिसियल वेबसाइट: www.tataaig.com

आईसीआईसी आई (ICICI)

आईसीआईसीआई जनरल इंश्योरेंस की एक योजना आई हेल्प(i health) योजना है इस योजना में आपको 14,668 रुपए की लागत लगानी होती है और आपको !00% कवरेज मिलता है इस योजना में भी आपको 4 साल तक का कवर मिलता है कमरे का कराया इसी योजना के अंदर कवर किया गया है।

इस योजना के तहत आप निशुल्क स्वास्थ्य जांच और निशुल्क परामर्श का भी लाभ उठा सकते हैं, इस योजना गैर आयुर्वेदिक होम्योपैथिक की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है इसी कारण से पॉलिसी धारक को कोई दवा बोनस नहीं मिलता है

ऑफिसियल वेबसाइट:  icicibank.com/Personal-Banking/insurance/health-insurance

अपोलो म्युनिक (APOLLO MUNICH)

यह एक लोकप्रिय स्वास्थ्य बीमा कंपनी है, अपोलो म्युनिक हेल्थ इंशुरंस कंपनी लिमिटेड की योजना का नाम है ऑप्टिमा रीस्टोर है ऑप्टिमा रीस्टोर योजना के अंदर आपको 15,274 रूपयों की लागत लगानी होती है इस योजना में भी आपको 100% कवरेज मिलता है।

इस योजना में आपको मौजूदा बीमारी का कवरेज केवल 3 साल बाग शुरू होता है, जबकि और कंपनियों की योजनाओं का कवरेज 4 साल बाद शुरू होता है, इस योजना में आप लोग क्लेम बोनस तक की निशुल्क जांच का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें   Sukanya Samriddhi Yojana 2021 | सुकन्या समृद्धि योजना 2021 in Hindi

ऑफिसियल वेबसाइट:  https://www.apollomunichinsurance.com

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले इन बातो का रखे ख्याल 

1. पुरानी बीमारी पर पॉलिसी ना लें 

यदि आप पहले से ही हुये बीमारी पर health insurance policy लेना चाहते है तो ऐसा कभी भी ना करे। यदि आप ऐसा करते है तो आपको हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करना बहुत मुश्किल हो सकता है। अगर बीमारी अधिक बढ़ जाती है तो बहुत मुश्किल होता है, बीमारी को ठिक करना।

इसलिए जब भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले उसे जान ले की उसे जीवन में कभी भी रिन्यू कराया जा सकता है की नही। अगर कराने का विकल्प हो तभी वह बीमा खरीदे अन्यथा ना ले।

2. धोखाधडी ना करें 

किसी भी पॉलिसी में धोखाधड़ी करने से आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप जब भी आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते है तो आप सब कुछ सही सही बताये। किसी भी प्रकार की बात न छुपाये जो आपके मेडिकल रिकार्ड में सामिल हो।

अधिकतर लोग होते है कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय सोचते है कि अगर हम अपने बीमारी को उन्हे ना बताये तो मुझे कम ही दाम में स्वास्थ्य बीमा मिल जायेगी।

पर उन्हे ये नही पता होता है की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी क्लेम करते समय उन्हे काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है। या फिर उन्हे क्लैम के पैसे ही ना मिले। इसलिए आप इन बातो का जरुर ध्यान रखे स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय।

3. स्वास्थ्य बीमा में लिमिट ना हो

अक्सर देखा जाता है की स्वास्थ्य बीमा में लिमिट रखी जाती है की आपको ऐसे कमरे में रखा जायेगा। आपको बस इतनी ही सहायता दी जायेगी। इसलिए स्वास्थ्य बीमा लेते समय इन सब बातो को याद रखे। और सब जानने के बाद ही किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदे। जिस पॉलिसी में ऐसी कोई भी लिमिट हो तो उसे कभी भी ना खरीदे।

4. सभी सुविधाये उपलब्ध है या नही

अगर आप इतना पैसा लगा के किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस को खरीदते है तो उसमे आपको पूरी सुविधाये मिलनी चाहिए। कोई भी बीमा कंपनी अपने नियमो के अनुसार पॉलिसी को बनाती है। इसलिए आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए की जो आप स्वास्थ्य बीमा खरीद रहे है उसमे आपको आपके जरुरत के हिसाब से सभी सुविधाये मिल रही है या नही।

काफी बार देखा गया है की अगर किसी भी व्यक्ति को घरेलु मामलो में हुये दुर्घटना में उन्हे किसी भी प्रकार का सुविधा नही मिलती है। इसलिए आपका अधिकार है जो आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रहे है उसके बारे में पूरी जानकारी ले।

5. कम आयु में कम प्रीमियम कम  

अधिकतर लोगो को देखा जाता है कि वह जब वृद्ध होने लगते है तब वह हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते है। शायद आपको पता न हो यह बहुत गलत होता है। इससे आपको बहुत ज्यादा प्रीमियम देना पडता है। यदि आपकी आयु 35 वर्ष से कम हो तो आपको इसके लिए काफी कम प्रीमियम देना पड़ता है 35 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति की तुलना में।

यह भी पढ़ें   कॉर्नफ्लोर क्या है? और मक्के के आटे और कॉर्नफ्लोर में अंतर I What is Cornflour and Benefits, Uses, Difference in Hindi

इसलिए जब भी आप स्वास्थ्य बीमा खरीदने की सोच रहे तो आप कम से कम उम्र के आयु में खरीदने की कोशिश करे। इससे आपको काफी सारे अधिक फायदे मिलते रहते है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि आपको जितनी ज्यादा कम बीमारी होगी आपको उतना ही ज्यादा लाभ और कम प्रीमियम देना होगा।

6. खरीदने से पहले एक दुसरे की तुलना करे 

हर कंपनी के अलग अलग नियम और प्लान होते है। किसी में ज्यादा सुविधाये प्रदान की जाती है तो किसी में कम सुविधाये प्रदान की जाती है। इसलिए जब भी आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते है तो एक दुसरे कंपनी के बारे में अच्छी तरह से पता कर ले। जहाँ आपको आपके आवश्यकता के अनुसार सुविधा उपलब्ध हो उसे ही लेनी चाहिए।

policybazaar.com के अनुसार भारत के सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य योजना इन हिंदी:

  • स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन रेड कारपेट
  • स्टार हेल्थ कार्डियक केयर
  • अपोलो म्युनिक ऑप्टिमा रिस्टोर
  • नई इंडिया असुरेन्स जनता मेडिक्लेम पालिसी
  • भारती अक्सा स्मार्ट हेल्थ
  • ओरिएंटल इन्शुरन्स हैप्पी फैमिली फ्लोटर
  • ऎल &टी माई :हेल्थ मेडिसॉर प्राइम इन्शुरन्स
  • आईसीआईसीआई लोम्बारड कम्पलीट हेल्थ इन्सुरेंस
  • मैक्स बूपा हार्टबीट
  • रेलिगेयर केयर – हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी

किसी भी health insurance policy को खरीदने से पहले इन 6 बातो का जरुर ध्यान रखे। अगर आप इन जरुरी बातो को याद रख के स्वास्थ्य बीमा खरीदते है तो आपको कभी किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में नुकसान का सामना नही करना पड़ेगा।

तो आपको पता चल गया की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए कितना फायदेमंद योजना है। अपको हमने इसमे सबसे अच्छे स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया है। आप अपने बजट के हिसाब से एक अच्छे योजना का चयन कर सकते है। स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा आप अपने और अपने परिवार को स्वस्थ्य और सुखी रख सकते है। और आपके जेब के खर्चो पर भी कोई असर नही पडे़ने वाला है।

आपको हमने इस पोस्ट में Best Health Insurance Policy के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। अगर आपका कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट कर के जरुर बतायें। हम आपके सवालो के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको यह लेख पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया वाट्सअप, फेसबूक पर जरुर शेयर करे।

ऐसे ही अच्छी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ।

error: Content is protected !!