केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कैलेंडर 2020 के अवकाश | Calendar 2020 Holiday list for Central Government Employee in Hindi

दोस्तों  आज हम इस पोस्ट में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कैलेंडर 2020 के अवकाश या छुट्टियाँ (Calendar 2020 Holiday list for Central Government Employee in hindi)के बारे में जानेंगे | यदि आपको नही पता है तो यहाँ आपको केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कैलेंडर 2020 के अवकाश से जुडी पूरी जानकारी मिलेगी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कैलेंडर 2020 के अवकाश या छुट्टियाँ (Calendar 2020 Holiday list for Central Government Employee in hindi)

हेलो फ्रेंड्स आज मैं आपको इस पोस्ट में 20-20 के केंद्र सरकार अवकाश के बारे में बताएंगे।अवकाश के मामले में यह साल सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत ही लाभकारी है इस साल सरकारी कर्मचारी आसानी से बाहर जाने की योजना बना सकें क्योंकि पिछले साल के मुकाबले इस साल का ज़्यादातर  अवकाश वीकेंड में हैं जिसमें 2 दिन की एक साथ अवकाश मिलता है।

Calendar-2020-Holiday-list-for-Central-Government-Employee-in-Hindi

सरकारी नौकरी या गैर सरकारी अवकाश सभी कर्मचारियों का हक होता है अवकाश ही तो होता है जिसमें कर्मचारी अपने को समय दे पाता परिवार को समय दे पाता है और दोबारा काम करने की ऊर्जा भी मिलती है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार अलग-अलग अवकाश घोषित करती है पर इससे संविधान द्वारा बनाया गया अवकाश मै कोई फर्क नहीं पड़ता है। सावधान द्वारा बनाए गए अवकाश सदा के लिए होते हैं जिसके अंतर्गत लोकतंत्र के पर्व और सभी धर्मों के पर भी शामिल है।

अवकाश के प्रकार

केंद्र सरकार द्वारा तीन तरह के अवकाश होते हैं

1अनिवार्य अवकाश

2त्योहारी अवकाश

3 प्रतिबंधित अअवकाश

अनिवार्य अहमारे देश में 17 पर्व कुछ ऐसे होते हैं जिस पर अवकाश अनिवार्य होते हैं इसलिए इसे अनिवार्य अवकाश कहा जाता है। अनिवार्य अवकाश में ऐसे अवकाश होते हैं जिसे आप चाहे मनाते हो या ना मनाते हो पर अवकाश आपको मिलेगा ही इस अवकाश के अंतर्गत गणतंत्र दिवस,स्वतंत्रा दिवस, गांधी जयंती, दिवाली, होली और ईद शामिल है।शनिवार अवकाश में गणतंत्र दिवस गांधी जयंती और स्वतंत्र दिवस में जाना पड़ता है जिसमें दो-तीन घंटे के कार्यक्रम होते हैं और कोई सरकारी काम नहीं होता है आधे दिन की छुट्टी हो जाती है।

यह भी पढ़ें   Barah Khadi Matra in Hindi | Barah Khadi Chart Hindi English | बारह खड़ी मात्रा

गणतंत्र दिवस  26 जनवरी

महावीर जयंती 6 अप्रैल

गुड फ्राइडे 10 अप्रैल

बुद्ध पूर्णिमा 7मई

ईद-उल-फितर 24 मई

ईद-उल-जुहा 31 जुलाई

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त

मोहर्रम 21 अगस्त

दशहरा 25 अक्टूबर

गांधी जयंती 2 अक्टूबर

दिवाली 14 नवंबर

ईद ए मिलाद प्रोफेट मोहम्मद का जन्मदिन 10 नवंबर

गुरु नानक जयंती 30 नवंबर

क्रिसमस 25 दिसंबर

त्योहारी अवकाश  (Festivals Holiday)

त्योहारी अवकाश अवकाश होते हैं जिसमें पूरे देश में एक साथ 1 दिन अवकाश नहीं मिलता है। त्योहारी अवकाश का अवकाश क्षेत्र के एडमिनिस्ट्रेशन पर निर्भर करता जो कुछ में बसंत पंचमी के मौके पर।

पोंगल 15 जनवरी

मकर संक्रान्ति  15जनवरी

बसंत पंचमी 29जनवरी

महा शिवरात्रि 21फरवरी

होली  10 मार्च

रामनवमी 2 अप्रैल

वैशाखी 13अप्रैल

रथ यात्रा 23जून

जन्माष्टमी जून

गणेश चतुर्थी 22

प्रतिबंधित अवकाश (Restricted Holiday)

प्रतिबंधित अप्रतिबंधित अवकाश वह अवकाश होते हैं जिसमें महापुरुषों के जन्मदिन और कुछ खास त्यौहार शामिल होते हैं से आप मनाया ना मनाए परब का शनिवार है जैसे ही एक हिंदू लोग नहीं मनाते पर अवकाश सभी को मिलकर इसी तरह होली मुस्लिम लोग नहीं मनाते पर अवकाश मुस्लिम को भी मिलता है।प्रतिबंधित अवकाश की लिस्ट केंद्रीय विभागीय के दिल्ली स्थित कार्यालयों के लिए होती है केंद्र के राज्य में अवकाश का निर्माण निर्णय लोकल एडमिशन वहां की परंपरा के अनुसार करता है।प्रतिबंधित अवकाश की संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है और कम किया जा सकता है।

न्यू ईयर 1 जनवरी

लोहड़ी  13 जनवरी

गुरु रविदास जन्मदिन 9 फरवरी

शिवाजी जयंती 19 फरवरी

स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती 1 march

होलिका दहन 9 मार्च

ढोल यात्रा 21 मार्च

हजरत अली जन्मदिन 21 मार्च

राम नवमी 13 अप्रैल

बैसाखी 14 अप्रैल

इस्टर संडे 14 अप्रैल

रवींद्रनाथ जन्मदिन 9 मई

समाप्त कुल  31 मई

रक्षाबंधन 3 अगस्त

पारसी न्यू ईयर 17 अगस्त

विनायक चतुर्थी 22 अगस्त

उड़ान दिवस 31 अगस्त

दशहरा सप्तमी एडीशनल 22 अक्टूबर

दशहरा महाअष्टमी एडीशनल 23अक्टूबर

दशहरा महानवनी 24 अक्टूबर

महर्षि वाल्मीकि जन्मदिन 13 अक्टूबर

करवा चौथ 4 नवंबर

नरक चतुर्थी 13 नवंबर

गोवर्धन पूजा  15 नवंबर

भाई दूज 16 नवंबर

छठ पूजा 20 नवंबर

तेग बहादुर शादात दिवस 24 नवंबर

क्रिसमस ईव 24 दिसंबर

अवकाश में परिवर्तन

यह भी पढ़ें   8 ka Table in Hindi | 8 ka Pahada | Math table of 8 | 8 का पहाड़ा | 8 का टेबल

अवकाश में परिस्थिति के अनुसार परिवर्तन भी होते हैं पर यह परिवर्तन त्यौहार पर निर्भर करते हैं जैसे ईद मुहर्रम का त्योहार चंद्रमा निकलने पर निर्भर करता है त्योहार चाहे आगे पीछे हो जाए पर अवकाश मिलना सभी को अनिवार्य है। पश्चिमी बंगाल में दिवाली 1 दिन पहले और दूसरे दिन काली की पूजा होती इसलिए बंगाली लोगों को 2 दिन का अवकाश मिलता है। इसी तरह बंगालियों का सबसे बड़ा तिहार दुर्गा पूजा होता है जो बंगाली समुदाय को दशहरे के 2 दिन पहले का अवकाश मिलता है भारत में सभी क्षेत्र जहां विजयदशमी का अवकाश होता है वही बंगाल में दुर्गा अष्टमी से दशहरे तक अवकाश मिलता है।

बैंक अवकाश (bank holiday)

बैंक अवकाश केंद्र सरकार के अवकाश के अंतर्गत नहीं आती है बैंक के अवकाश वित्त मंत्री पर निर्भर करता है।1 अप्रैल और 30 सितंबर को सभी बैंक बंद रहता है।

सामान्य अवकाश और ने जो केंद्र सरकार द्वारा अवकाश होती है इससे कर्मचारियों द्वारा लिखे अवकाश से कोई मतलब नहीं होता है।जल्दी कर्मचारी केंद्र सरकार द्वारा दी गई अवकाश में काम करने में इच्छुक हो तो और दूसरे दिन छुट्टी ले ले तो ऐसा नहीं है उसके लिए अवकाश में केंद्र सरकार द्वारा दी हुई अवकाश में से कोई मतलब नहीं होता है।

भारत एक ऐसा देश है जहां सभी धर्मों का अवकाश सभी समुदाय को मिलता है।भारत में त्योहार सभी देशों क्षेत्रों में साथ मनाया जाता है इसलिए ऐसे त्योहारों पर अवकाश अनिवार्य होते हैं।इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा दिए गए अवकाश सभी कर्मचारियों को मिले या ना मिले पर केंद्र सरकार द्वारा दिए गए अवकाश का फायदे सभी को मिलता है चाहे वह कोई भी समुदाय का हो।

यह भी पढ़ें   10 ka Table | 10 ka Pahada |10 का पहाड़ा | 10 का टेबल | Math Table 10

मातृत्व अवकाश

सरकार महिला सरकारी कर्मचारी को मेटरनिटी लीव देती है देती है जिससे वह नौकरी के साथ अपना देखभाल कर सके और बच्चों का भी जिससे उसका परिवार खुश रहे महिला कानून के अनुसार कोई भी सरकारी कर्मचारी गर्भवती हो तो उसे 3 महीने 12 सप्ताह की छुट्टी का अधिकार है। इसके लिए प्रसूति का पत्र लिखकर मेटरनिटी लीव ली जा सकती है। महिला सरकारी कर्मचारी शिशु की देखभाल के लिए भी अवकाश ले सकती है।

पितृत्व अवकाश

पितृत्व अवकाश अवकाश है जब किसी सरकारी पुरुष कर्मचारी पिता बनने वाला हो मैं अपनी पत्नी की डिलीवरी के समय 15 दिन का अवकाश ले सकता है।

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कैलेंडर 2020 के अवकाश या छुट्टियाँ (Calendar 2020 Holiday list for Central Government Employee in hindi) के बारे में। आशा करते है की आपने इस लेख के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

हमारी पोस्ट केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कैलेंडर 2020 के अवकाश या छुट्टियाँ (Calendar 2020 Holiday list for Central Government Employee in hindi) में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो हमसे कांटेक्ट उस फॉर्म के द्वारा हमसे पूछ सकते है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

error: Content is protected !!