दिमाग तेज करने के लिए क्या करना चाहिए I (Dimag Tej Karne Ke Upay )

दिमाग तेज करने का सबसे आसान उपाय I (dimag ki yaddasht kaise tej kare)

हम सब अपने शरीर को फिट और सक्रिय रखने के लिए प्रतिदिन व्यायाम और कसरत करते हैं लेकिन हम  अपने मन को स्वस् और दिमाग को तेज बनाएं रखने के लिए ज़्यादातर कुछ नही करते। कई बार ऐसा देखा गया है कि बढ़ती उम्र के कारण दिमाग सही तरीके से काम नहीं करता है और हम चीजों को जल्दी ही भूल जाते है या ज्यादा समय तक ध्यान नहीं रख पाते।

बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय

आजबिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, जैक मा, मुकेश अंबानी आदि ना जाने कितने ही और लोग दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तित्वों में आते हैं। इन सब में आज जो कुछ भी हासिल किया है वह सब कुछ अपने दिमाग और मेहनत के बदौलत हासिल किया हैं। विज्ञानं ने साबित किया हैं कि  दुनिया में जितने भी इंसानों ने जन्म लिया हैं, सब के पास एक जैसा ही दिमाग हैं, परंतु  फीर यह सवाल आता है कि कुछ लोग आमिर हो जाते हैं, कुछ मध्य वर्गी रह जाते और कुछ गरीब हो जातें हैं, जब की दिमाग तो ईश्वर ने सभी मानव जाति को एक समान दिया हैं।
दिमाग तेज़ करने के उपाय।

दिमाग तेज करने का तरीका

इसका मुख्य कारन परिस्थिति को देखते हुए अपनी मानसिकता रखना है। आज जितने भी आमिर लोग हैं, उन्होंने बचपन से ही अपने दिमाग में यह मानसिकता बना ली थी की मैं बड़ा होकर आमिर व्यक्ति जरूर बनूँगा। उन सबके घरों की परिस्थिति ख़राब होने के बावझुद भी उन्हें अपने आप पर विश्वास था की हैं मैं आमिर बन सकता हूँ। दिमाग जिसे हमारे शरीर का मालिक कहा जाता है, जिसके अनुमति के बिना शरीर कोई हरकत नही कर सकता।

तो अब सवाल यह आता है कि हम ऐसा क्या करें की हमारा दिमाग तेज़ हो जाये, तो इसका पहला उपाययोगहैं। विज्ञानं, पूर्णे ऋषियोंमुनियों और पुराणों से भी यह पता चलता है कि दिमाग को तेज़ करने के लिए योग करना काफ़ी जरूरी हैं। यह हमारे दिमाग में चल रहे विचारों के कश्मकश को नियंत्रण करता हैं। योग से दिमाग की सोचने वः एकाग्रता की शक्ति बढ़ाता हैं। दिमाग तेज़ करने के लिए योग मेंपद्मासनबेहद फायदेमंद होता है।

दिमाग तेज करने का आसन

पद्मासन हमारे दिमाग को शांत करता है। इससे आपके दिमाग ही नही परंतु हमारे शरीर के टखनों और घुटनों को एक अच्छा खिंचाव मिलता है, जो काफी आराम दायक होता है। यह योग शरीर के कूल्हों को अधिक लचीला बनाता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह शरीर की मुद्रा में सुधार करता है। पद्मासन शरीर में चक्रों को जागृत कर हमारी जागरूकता को बढ़ाने में काफी सहायक है। इसीलिए दिमाग को तेज़ करने के लिए योग करना बेहद अनिवार्य है।
खेलकूद करने से दिमाग तेज़ के साथसाथ सक्रिय भी हो जाता है, इससे दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह तेज़ होता हैं। जो दिमाग के लिए काफी फायदे मंद हैं। कला, जी हां कला से मानव दिमाग में काफी अच्छा विकास देखा गया है। कला से दिमाग विकसित होने के साथ नईनई चीज़े सिखने में मदद मिलती हैं। दिमाग की कल्पना करने की क्षमता में भी वृद्धि होती हैं।

दिमाग तेज करने के लिए रामबाण उपाय

सेहतमंद भोजन करना, सेहतमंद वः अच्छा भोजन करना दिमाग के विकसित होने में काफ़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अच्छा और सेहतमंद भोजन से शरीर मे बीमारियाँ नही होती, यह भोजन हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी फायेदेमंद हैं। चॉक्लेट के सेवन से दिमाग में खून का प्रवाह अच्छा होता हैं। दिमाग तेज़ करने के लिए हरी सब्जियां जैसे साग, पालक, चुकंदर आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।
दिमाग के तेज़ होने और नींद का बहुत गहरा मेल हैं। काफी लोग देर रात जाग कर अपना काम करते हैं, अगर प्रयाप्त नींद नही लेते हैं जिससे दिमाग पर काफ़ी जोर और दिमाग आगे के काम करने के लिए थक जाता हैं। यदि हमने प्रयाप्त नींद लेते है तो दिमाग आगे के कामो के लिए बेहतर तैयार हो जाता हैं। इसीलिए एक तेज़ दिमाग के लिए एक औसत व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद लेना अनिवार्य है।

दिमाग की शक्ति और तेज़ करने के लिए गाना सुनने की अलग भूमिका होती हैं। गाना सुनने से दिमाग ताज़ा महसूस करता हैं और मन को शांति मिलती हैं। हर रोज़ के भगमदोर के बाद कुछ पलों का गाना दिमाग और मन दोनों को तरोताज़ा कर देते हैं। हम गानों का प्रयोग पढाई करते समय भी कर सकते है।

दिमाग तेज़ हम खेल से भी कर सकते है, हम कई तरह की दिमाग वाली खेल जैसे सुदुको, शतरंज, ब्रेन गेम्स आदि जैसी कई खेल खेलने से दिमाग का विकास होता है। दिमाग तेज करने में इन माइंड खेलों का काफी महत्व है। हमें सिद्धान्तों से अधिक व्यावहारिक चीजों को याद रखने सक्षम है। यह बात विज्ञानं द्वारा भी साबित की गयी हैं।

भारत देश के कई बड़े और प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञयो दिमाग तेज़ करने के घरेलू नुस्खे देते हैं जैसे, हल्दी, केसर, गाय का शुद्ध दूध, ब्लूएबेर्रिएस,  जायफल, तुलसी का सेवन से दिमाग तेज़ होता है यह सब पदार्थ ना केवल दिमाग को तेज़ करते हैं बल्कि चिंता, डिप्रेशन जैसी चीजों से भी हमे मुक्त करते हैं। भारत की आज आधी आबादी डिप्रेशन और चिंता में हैं, जिसमे केसर पदार्थ इन लोगो को काफी सहायता प्रदान करेगा।

तो यह थे कुछ प्रकार जिससे कोई अपना दिमाग कैसे तेज़ हो  सकता हैं। प्रमुख बात यह हैं कि यदि हमारी मानसिकता अच्ची रहेगी और अपने आप पर विश्वास रहेगा तो दिमाग हमारा ऐसे भी तेज़ हो जायेगा।

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के  साथ।

error: Content is protected !!