FD बंद करवाने के लिए प्रार्थना पत्र। Closing Application of FD Hindi

दोस्तों आज हम FD बंद करवाने के लिए प्रार्थना पत्र (Closing Application of FD) के बारे में जानेंगे, यदि आपको नही पता है कि फिक्स्ड डिपॉजिट कैसे बंद करवाया जाता है तो हम आपको बता देते है की इसके लिए आपको बैंक में एक अधिकारी को application देनी होती है।

FD बंद करवाने के लिए प्रार्थना पत्र

Fixed Deposit (FD) Close Application in Hindi

FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट, एक ऐसा साधन है जो कि बैंकों एवं गैर बैंकिंग फाइनेंशल द्वारा प्रदान किया जाता है। इसके द्वारा आप बचत अपने सेविंग अकाउंट की तुलना में अधिक ब्याज दर पाने के लिए पैसा डिपॉजिट आसानी से कर सकते हैं।

फिक्स डिपॉजिट करने के बाद एक निश्चित अवधि के आधार पर ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। यदि आप FD का पैसा मैच्योरिटी से पहले निकालना चाहते हैं, तो इसे मानदंड के अनुसार निकाला जा सकता है।

फ़िक्स डिपॉजिट के अंतर्गत आप केवल एक बार पैसा जमा करवा सकते हैं। यदि आप ज्यादा पैसा जमा करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दूसरा अकाउंट खोलना होगा। फिक्स डिपॉजिट करने पर आपको ब्याज की उच्च दरें मिलती है। एवं आप इसे आसानी से रिन्यू भी कर सकते हैं।.

यह इन्वेस्टमेंट का एक सुरक्षित साधन है, जो कि ज्यादा से ज्यादा पैसा देता है। एवं इसमें एक सुनिश्चित रिटर्न प्राप्त होती है। जिसमें की मूल राशि को किसी प्रकार के जोखिम की संभावना नहीं होती। बहुत से फाइनेंसर ऐसे होते हैं, जो कि सीनियर सिटीजन के लिए बेहतरीन रिटर्न भी देते है।

FD किसी भी अकाउंट में 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि तक किया जा सकता है। इसके साथ ही आप ब्याज निकालने की अवधि भी तय कर सकते हैं, जिसमें कि महीने, तिमाही, छमाही या सालाना या फिर एवरी मैच्योर होने के बाद आप प्राप्त कर सकते हैं, यह FD कराते समय ही चुना जा सकता है।

यह भी पढ़ें   चाचा को धन्यवाद पत्र | Chacha Ko Dhanyawad Patra

किसी भी निवेश को करते समय हमेशा ध्यान रखें कि उसके लाभ एवं हानियां दोनों ही होते हैं। दोनों को ही समझ लेना अति आवश्यक होता है। ताकि आपको भविष्य में किसी प्रकार की हानि ना हो। अगर देखा जाए तो FD में अत्याधिक ब्याज दर मिलती है। परंतु FD करवाने से पहले जांच कर लेनी चाहिए। क्योंकि 1 दिन के ऊपर या नीचे होने से भी आपके ब्याज दर पर असर पड़ सकता है।

यदि आप समय से पहले किसी भी कारणवश अपनी FD बंद करवाना चाहते हैं, तो यह भी आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक के अधिकारी को एक प्रार्थना पत्र देना होता है। यह प्रार्थना पत्र प्राप्त होने के बाद बैंक अधिकारी सारा पैसा आपके खाते में जमा करवा देता है।

तो आइए जानते हैं FD बंद करवाने के लिए अधिकारी को कैसे पत्र लिखें?

सेवा में,

श्री मान शाखा प्रबंधक,

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( बैंक का नाम)

करोल बाग, नई दिल्ली ( बैंक का पता)

विषय: एफडी(FD) बंद करवाने के संदर्भ में/ FD तुड़वाने के संदर्भ में।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मेरा खाता आपके बैंक में (आपका नाम) के नाम से है। जिसकी खाता संख्या (आपका अकाउंट नंबर) है। मैंने इस अकाउंट से आपकी बैंक में एक (FD का पैसा) रुपए की FD करवाई थी।

मेरी बहन की शादी होने के कारण मुझे अपनी फड़ तुड़वानी पड़ रही है कारण मुझे यह फिक्स डिपॉजिट तूड़वाना पढ़ रहा है/ बंद करवाना पड़ रहा है। कारणवश मैं आपसे अनुरोध करता/ करती हूं, कि मेरी यह FD तुड़वाने/बंद करवाने में मेरी सहायता करें। एवं फिक्स डिपाजिट के दौरान जमा किया गया पैसा मेरे खाते में जमा कर दें, जिसकी जानकारी निम्नलिखित है।

यह भी पढ़ें   नए जल कनेक्शन के लिए अनुरोध पत्र | Request Letter for New Water Connection in Hindi

आपका नाम:

आप की खाता संख्या:

फिक्स डिपाजिट की शुरुआत तारीख:

फिक्स डिपाजिट की समाप्त तारीख:

मेरा आपसे अनुरोध है, कि मेरी इस फिक्स डिपाजिट का पैसा जल्द से जल्द मेरे अकाउंट में डिपॉजिट कर दिया जाए। आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद
नाम:
हस्ताक्षर:
दिनाँक:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि FD बंद करवाने के लिए प्रार्थना पत्र। Closing Application of FD और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको FD बंद करवाने के लिए प्रार्थना पत्र। Closing Application of FD के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

error: Content is protected !!