Diwali Celebration 2020 | दिवाली 2020 को कैसे मनाएं ?

Diwali Celebration | दिवाली को कैसे मनाएं ?

Diwali फेस्टिवल ऑफ लाइट्स है. हिन्दू धर्म में इसे बुराई पर अच्छाई की जीत और नई शुरुआत के लिए 5-दिवसीय फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है. इस साल यानी 2020 में दिवाली 14-19 नवंबर को मनाई जा रही है.

Diwali Celebration | दिवाली को कैसे मनाएं ?

दिवाली का त्योहार प्रत्येक दिन अपने विशेष अर्थों और परंपराओं को लेकर चलता है. दिवाली मनाने का अर्थ है अपने घर को रोशनी और रंगों में अलंकृत करना, अपने परिवार और दोस्तों को दिवाली कार्ड देना, अपने प्रियजनों के साथ समय बिताना और साथ में स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेना ,सभी का मतलब हिंदू नव वर्ष में स्वागत करना और प्रकाश और खुशी की सराहना करना है.

दिवाली के पहले दिन या उससे पहले अपने घर और व्यवसाय की जगह को साफ करने के लिए एक तरह की सफाई की रस्म होती है जिसे श्रमदान कहते है. अपने आप को एक नई शुरुआत के लिए तैयार करना होता है.

इस सफाई को अपने पर्यावरण को शुद्ध करने और दिवाली की नई, सकारात्मक ऊर्जा के लिए रास्ता बनाने के तरीके के रूप में सोचें.

Diwali, धनतेरस का पहला दिन, धन की देवी लक्ष्मी को मनाने का दिन है. उनके आने का इंतजार करने का एक पारंपरिक तरीका आपके पूरे घर में छोटे पैरों के निशान का पता लगाना है. आप चावल के आटे और सिंदूर पाउडर के मिश्रण को सीधे फर्श पर छिड़कते हैं, या कागज पर पैरों के निशान खींचते हैं, उन्हें काटते हैं और उन्हें घर के आसपास लगाते हैं.

यह भी पढ़ें   भारत के वर्तमान विदेश मंत्री कौन है 2020

पूर्णिमा, या पूर्णिमा के बाद तेरहवें दिन दीपावली शुरू होती है. धनतेरस, दिवाली के पहले दिन, धन शब्द का एक संयोजन है, जिसका अर्थ है “धन,” और तेरस, जिसका अर्थ है “तेरहवें दिन”.

Diwali की शुरुआत में एक और परंपरा है नए कपड़े और घरेलू सामान की खरीदारी के लिए जाने की, जैसे कि रसोई के बर्तन और सजावट का सामान. दीवाली के दौरान पहनने और उपयोग करने के लिए कपड़ों और रसोई के उपकरणों के कम से कम कुछ नए आइटम खरीदने की कोशिश करें, इसे एक वर्ष की नई शुरुआत का जश्न मनाने का दूसरा तरीका समझे.

उदाहरण के लिए, आप कुछ नई शर्ट या पैंट, प्लेट्स या बर्तन का एक अच्छा सेट या कुछ गहने खरीद सकते हैं.

नरक चतुर्दशी, Diwali के दूसरे दिन पड़ती है. आमतौर पर इस दिन लोग अपने घरों को उज्ज्वल, रंगीन रंगोली डिजाइनों से सजाते हैं. पारदर्शी चर्मपत्र कागज के एक टुकड़े पर अपने रंगोली डिजाइन को स्केच करें, फिर उस पर रेत या सूखे चावल छिड़कें कुछ रंग जोड़ने के लिए, एक शिल्प की दुकान पर रंगीन चावल या रेत खरीदें या भोजन रंग का उपयोग करके अपनी सामग्री को डाई करें और अपनी रंगोली को बनाये.

दीया और मोमबत्तियाँ अक्सर फर्श पर रखी जाती हैं, लेकिन अगर आप के पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं तो आप उन्हें उच्च स्थान पर रखना चुन सकते हैं.

Diwali लाइट्स का त्यौहार है, इसलिए अपने घर के आस-पास अन्य स्थानों पर भी मोमबत्तियाँ और दीया लगाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें.

आप दीयों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं और उन्हें पुनर्नवीनीकरण सामग्री से सजा सकते हैं. चीन की लाइट्स को न खरीदें और कुम्हार के हाथों से बने दिए ही खरीदें.

यह भी पढ़ें   थर्मामीटर का आविष्कार कब और किसने किया?

अपने घर के चारों ओर स्ट्रिंग रोशनी से दिवाली के दिन को जगमगाइये. प्रकाशोत्सव मनाने के लिए, दीवारों के साथ लाइनिंग करें और उन्हें टेबल और मैन्टल्स के माध्यम से प्लेस करें. आप अपनी छत और बाड़ के साथ बाहर रोशनी भी लटका सकते हैं. हमारी तरफ से आपको दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं.

 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे शेयर करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

error: Content is protected !!