भारत के वर्तमान वित्त मंत्री कौन है? 2019 Current Finance Minister of India

0

हेलो दोस्तों आज भारत के वर्तमान वित्त मंत्री कौन है 2019 Finance Minister of India जानते हैं यह एक G.K. का बहुत ही महत्वपूर्ण का सवाल है|

भारत की वर्तमान यानी 2019 की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी है और निर्मला सीतारमण जी भारत की दूसरी महिला वित्त मंत्री है किंतु पहली पूर्णकालीन महिला वित्त मंत्री है।1970 में इंदिरा गांधी जी  भारत की पहली महिला वित्त मंत्री रह चुकी है किंतु यह एक अतिरिक्त प्रभार था।

भारत के वर्तमान वित्त मंत्री कौन है?: श्रीमती निर्मला सीतारमण

भारत के वर्तमान वित्त मंत्री कौन है? 2019 Current Finance Minister of India
श्रीमती निर्मला सीतारमण

 निर्मला सीतारमण जी का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरई मैं हुआ था। इनकी माता का नाम सावित्री व पिता का नाम  नारायणन सीतारमण है। इनके पिताजी भारतीय रेलवे के एक कर्मचारी थी इसलिए निर्मला सीतारमण जी का बाल्यकाल भारत के कई राज्यों में व्यतीत हुआ है।

इनकी शिक्षा-दीक्षा की बात करें तो इनकी प्रारंभिक शिक्षा मद्रास के तिरुचिरापल्ली से हुई है।इन्होंने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामी विश्व विद्यालय तिरुचिरापल्ली से अर्थशास्त्र विषय से स्नातक की और  इसके उपरांत अर्थशास्त्र विषय से ही स्नातकोत्तर की शिक्षा पूर्ण की।

1984 में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय से एमफिल की उपाधि प्राप्त की फिर इन्होंने पीएचडी की शिक्षा प्रारंभ की जिसमें अर्थशास्त्र विषय में भारतीय यूरोपीय व्यापार से संबंधित अध्ययन किया। किंतु कुछ पारिवारिक कारणों की वजह से उन्हें पीएचडी की पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर लंदन जाना पड़ा जहां लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में उनके पति अध्ययनरत थे।

READ  अमेरिका की खोज किसने और कब की? Who Discovered America

निर्मला सीतारमण जी के पति का नाम परकला प्रभाकर है,वह एक तमिल ब्राह्मण परिवार से आते हैं। जब निर्मला सीतारमण जी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत थी तब उनकी मुलाकात परकल प्रभाकर से नरसापुरम आंध्र प्रदेश में हुई थी। प्रभाकर जी से श्रीमती निर्मला सीतारमण जी का विवाह 1986 को हुआ था।परकल प्रभाकर जी आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू जी के सलाहकार थे।

वर्तमान समय में परकल प्रभाकर जी राइट फोलियो के एमडी है। श्रीमती निर्मला सीताराम जी की एक पुत्री है। निर्मला सीतारमण जी बीजेपी में है किंतु उनके पति कांग्रेस समर्थक रह चुके हैं।

अब हम उनकी राजनीतिक जीवन पर प्रकाश डालेंगे कि वह कैसे बीजेपी में शामिल हुई और कैसे आज वह भारत की वित्त मंत्री बनी जिन्होंने एक इतिहास रच दिया। सन 2003 से 2005 के बीच श्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या रह चुकीं है। सन 2006 में जब उन्होंने बीजेपी पार्टी की सदस्यता ली तब उन्हें बीजेपी पार्टी की प्रवक्ता बनने का मौका मिला।

प्रारंभिक दिनों में उन्होंने रविशंकर प्रसाद जी के सानिध्य में भी काम किया। सन 2014 में बीजेपी पार्टी की सरकार आने के बाद वे कर्नाटक सीट से राज्यसभा सदस्या बनी और इसके साथ-साथ ही बीजेपी के प्रवक्ता पद पर यथावत आसीन रहीं।सन 2017 में मनोहर परिकर जी जो उस समय के रक्षा मंत्री थे उनके स्वास्थ्य कारणों की वजह से निर्मला सीतारमण जी को रक्षा मंत्री बनाया गया।

2014 से 2017 के बीच उन्हें वित्त कारपोरेट मामलों की और वाणिज्य और उद्योग स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री रहीं। और सन 2019 में अरुण जेटली जी स्वास्थ्य कारणों से राजनीति से दूरी बनाए रहे जिस कारण से निर्मला सीतारमण जी को सन 2019 की केंद्र सरकार में वित्त मंत्री बनाया गया।

READ  श्रीलंका की राजधानी क्या है? Shri lanka ki Rajdhani

और यह एक ऐतिहासिक निर्णय रहा सीताराम जी अपना पहला बजट पेश कर चुकी हैं।जिसमें पहली बार वित्त मंत्री अपना बजट एक लेदर बैग के साथ ना पेश करके उसे एक लाल रंग की फाइल में बही खाते के रूप में प्रस्तुत किया गया जो हमारी भारतीय संस्कृति को दिखाता है।

 निर्मला सीतारमण जी ने हैदराबाद में प्रणव स्कूल की स्थापना भी की है। काफी पहले वे बीबीसी विश्व सेवा में भी कार्यरत है चुकी है और प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स की वरिष्ठ प्रबंध भी रह चुकी है।महिला होते हुए एक सशक्त रूप को उन्होंने दर्शाया है किसी भी प्रकार की बाधाओं से ना डरने वाली ना रुकने वाली महिला मंत्री के रूप में उन्होंने बीजेपी पार्टी ही नहीं बल्कि भारत का भी मान बढ़ाया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार में उन्होंने केंद्रीय रक्षा मंत्री का प्रभार इतनी ज्यादा जिम्मेदारी के साथ निभाया हर प्रकार से हर चीज के लिए तैयार रही सेना और रक्षा से संबंधित फैसलों को लेने के लिए सदैव पूर्ण सक्षम दिखी।उनके इन्हीं गुणों को देखते हुए पुणे नई केंद्र सरकार में वित्त मंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी सदैव इतिहास में स्मरणीय रहेंगी। उनके द्वारा किए गए कार्य आगे आने वाली महिला युवा पीढ़ी के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेगें।

यह थीं भारत के वर्तमान वित्त मंत्री कौन है 2019 Finance Minister of India। हम आशा करते हैं कि भारत के वर्तमान वित्त मंत्री कौन है 2019 Finance Minister of इंडिया हिंदी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी । हम कुछ ऐसी ही posts आगे अपडेट करते रहेंगे, जिससे आप अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो इस page को bookmark कर लीजिये और अपना सुझाव निचे comment में करना ना भूलें।

READ  उत्तरप्रदेश की जनसंख्या कितनी है 2019 में Population of Uttar Pradesh

यह थीं भारत के वर्तमान वित्त मंत्री कौन है 2019 Finance Minister of India हमें comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि आपके विचारों से कुछ सीखने और अपना लेख सुधारने का मोका मिले। हमारे पोस्ट के पढ़ने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते हैं।

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि व्हाट्सप्प, Facebook, Instagram और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !