FAU-G वीडियो गेम किस देश का है ? FAU-G Kis Desh Ka Video Game

FAU-G वीडियो गेम किस देश का है ? FAU-G Kis Desh Ka Video Game

जब PUBG को भारत सरकार ने कुछ महीने पहले प्रतिबंधित कर दिया था, तो यह एक बड़े जोखिम की तरह लग रहा था. PUBG देश के अधिकांश युवाओं द्वारा खेले जाने वाले सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम में से एक था. हालांकि, राष्ट्रवाद की लहर में और पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए आत्म-निर्भारता के नारे के तहत एक नया वीडियो गेम का डेवलपमेंट शुरू किया गया था. इसे PUBG के विकल्प के रूप में देखा गया. इसका नाम FAU-G है. यह भारत देश में बना है. इसका प्रमोशन मशहूर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने किया था.

FAU-G शीर्षक से वाले इस वीडियो गेम की घोषणा सितंबर में बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार द्वारा की गई थी और कई लोगों ने इसे PUBG के विकल्प के रूप में देखा था.अक्टूबर में, वीडियो गेम के डेवलपर्स ने दशहरा के आसपास एक ट्रेलर जारी किया. इस वीडियो गेम के ग्राफिक्स ने लोगों के मिश्रित प्रतिक्रियाओं का सामना किया. वीडियो गेम की लॉन्च तिथि नवंबर के आसपास होने की उम्मीद थी.

FAU-G वीडियो गेम किस देश का है ? FAU-G Kis Desh Ka Video Game

एफएयू-जी (FAU-G) का पूरा नाम फियरलेस और यूनाइटेड-गार्ड है (Fearless And United-Guards) है और यह वॉर गेंरे और एक हाई लेवल बत्तलेग्राउण्ड को दिखायेगा.

यह वीडियो गेम nCORE गेम्स, एक बेंगलुरु आधारित मोबाइल गेम और इंटरैक्टिव मनोरंजन कंपनी द्वारा विकसित किया गया है. इसके ब्रांड एम्बेसडर अक्षय कुमार ने अपने ट्वीट में कहा कि वीडियो गेम पालयेर्स सैनिकों के बलिदान के बारे में भी जानेंगे और इससे उत्पन्न शुद्ध राजस्व का 20 प्रतिशत ‘भारत के वीर’ ट्रस्ट को दान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें   अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? I Who is the President of America?

इस वीडियो गेम में युद्ध जैसी स्थिति फिर से उत्पन्न होने की क्षमता है. ऐसी खबरें हैं कि एफएयू-जी का पहला चरण लद्दाख की गैलवान घाटी में तनावपूर्ण स्थिति पर आधारित होगा. आपको याद ही होगा कि अगस्त में, गालवान में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तनावपूर्ण गतिरोध हुआ था, जिसमें लगभग 20 सैनिक शहीद हो गए थे जबकि जवाब में चीन के 35 सैनिक मारे गए थे. इसके परिणामस्वरूप चीन विरोधी प्रदर्शनों में तेजी आई और इसने कई चीनी ऐप को केंद्र सरकार द्वारा बैन कर दिया गया.

जाहिर है इसे बाद के अपडेट में एक सुविधा के रूप में जोड़ा जाएगा. मल्टी-प्लेयर विकल्प कथित तौर पर पहले अपडेट में उपलब्ध नहीं हैं. दशहरा के आसपास ट्रेलर की घोषणा होने के साथ, ऐसी अटकलें हैं कि वीडियो गेम को दीपावली की अवधि के आसपास या उसके बाद लॉन्च किया जा सकता है.

मेड इन इंडिया के मन्त्र को वीडियो गेमिंग की दुनिया में लागू करने से FAU-G ने खुद का नाम स्थापित कर लिया है. इसके लांच होने को लेकर भारतीय वीडियो गेमर्स में उत्साह है. अगर यह PUBG की जगह लेने में कामयाब रहता है तो सच में भारत वीडियो गेमिंग में स्वदेशी एवं आत्मनिर्भर बनने का काम कर सकेगा. स्टूडियो द्वारा स्पष्ट किए जाने के अनुसार, FAU-G गेम में बैटल रॉयल मोड शामिल नहीं होगा, जिससे लगता है कि PUBG जैसे मल्टीप्लेयर गेम की उम्मीद कर रहे प्रशंसकों के लिए चीजों पर पानी फिर चूका होगा. FAU-G भारत का अपना वीडियो गेमिंग ऐप है और देश में वीडियो गेमिंग का भविष्य तय है.

यह भी पढ़ें   उत्तरप्रदेश की जनसंख्या कितनी है 2019 में Population of Uttar Pradesh

 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे  इंस्टाग्राम पर शेयर  करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी  हिंदी वेबसाइटसे जुड़े रहे।

error: Content is protected !!