मणिपुर की राजधानी क्या है? Capital of Manipur in Hindi

0

दोस्तों आपको पता है की मणिपुर की राजधानी क्या है?

 

View this post on Instagram

 

A post shared by aarkay (@rk_aribam) on

 

‌भारत, किसी ने ठीक ही कहा है यदि इसकी असली खूबसूरती, प्रकृति, संस्कृति से रबरु होना हो तो इस देश के पूर्वी राज्यो में जाये। जहा आपका स्वागत सुन्दर जंगल, जानवर वः पक्षी, झील तालाबे झरने आदि करेंगे। देश के पूर्वी राज्य जैसे असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्खिम, अरुणाचल प्रदेश यह सब बाकि राज्यो से काफी शांत वः साफ़ है। इन्ही राज्यो में से आज हम एक राज्य के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे।

मणिपुर की राजधानी: इम्फाल


आज हम जिस पूर्वी राज्य के बारे में बात करेंगे वह देश के उत्तर पूर्वी में स्तिथ है, यह राज्य ऊतर दिशा से नागालैंड, दक्षिण दिशा से मिजोरम, पश्चिम दिशा से असम और पूर्वी दिशा से एक दूसरे देश बर्मा(म्यांमार) से गिरा हुआ है, इस भारतीय राज्य का नाम मणिपुर हैं। इसका कुल क्षेत्र फल तकरीबन 22 हज़ार वर्ग किलोमीटर हैं। इस राज्य की आबादी तकरीबन तीस लाख हैं, यहाँ लोग भीन भिन जाती, धर्म, संस्कृति, परंपरा को मानते हैं। यहाँ की स्थानीय भाषा मणिपुरी और मैती हैं। सन 1956 तक मणिपुर राज्य एक केंद्रीय प्रशासित प्रदेश था, परंतु 1972 में मणिपुर ने पूर्ण त राज्य होने का दर्जा प्राप्त कर लिया। इस राज्य में कुल 16 जिले वः कई सारे गाँव हैं।

मणिपुर राज्य की राजधानी इम्फाल हैं। इम्फाल की कुल आबादी तकरीबन 9 लाख हैं। इम्फाल समुद्र तल से 786 मीटर की ऊँचाई पर स्तिथ है। यहाँ की 90 फीसदी आबादी साक्षरता हैं। यहाँ का तापमान गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा 29 डिग्री सेल्सियस होता हैं, वही ठण्ड में यहाँ का तापमान तकरीबन 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता हैं। यहाँ शिक्षा पर काफी ज्यादा जोर देते है, इम्फाल में 4 विश्विद्यालय हैं। यहाँ 4 तकनिकी विश्विद्यालय भी हैं, जिसमें से एक आईआईटी मणिपुर भी है। मणिपुर की राजधानी में स्वास्थ्य देखभाल का पूरा प्रभंड किया गया हैं। यहाँ तकरीबन 12 हस्पताल, चौबीस घंटे सातो दिन लोगो की देखबाल के लिये खुले रहते है।

READ  उत्तराखंड की राजधानी का नाम क्या है? Capital of Uttarakhand

इम्फाल, भारत देश को काफी बुद्धिमान और प्रतिभावन लोगो से नवाजा हैं, जैसे मैरी कॉम,ऍम.के. बिनोदिनी देवी, नीलमणि देवी आदि। पर्यटक के नज़र से मणिपुर की राजदानी इम्फाल बाकि पूर्वी राज्यो से काफी बेहतर है। इम्फाल आने वालों पर्यटकों की पहली पसंद लोकटक झील है। यह लोकटक झील उत्तर पूर्वी राज्य की सबसे बड़ी मीठे वः साफ पानी की झील हैं। यह झील मीठे पानी के लिये ही नही बल्कि अपने एक नही कई तैरते द्वीपो के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

राजधानी इम्फाल में कांगला किला हैं जो खूबसूरती के साथ साथ ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। इम्फाल में ही भारत देश का सबसे छोटा केवल 41 वर्ग किलोमीटर  का राष्ट्रीय उद्यान “सिरोही राष्ट्रीय उद्यान” हैं। जो पर्यटकों के लिए काफी रूचि का विषय है। यहाँ दूसरे विश्व युद्ध के अवशेष भी प्राप्त वः देखे जा सकते हैं, जैसे इम्फाल युद्ध कब्रिस्तान, इम्फाल संग्रालय आदि। फिलाल मणिपुर के राजधानी के मेयर श्री एल. लोकेश्वर सिंह हैं।

इम्फाल एक महानगर हैं। यहाँ की मुख्य भाषा मीटिएलिओं और अंग्रेजी हैं। 21 सितम्बर 1949 में को मणिपुर राज्य के राजा बुद्ध चंद्र ने विलय संधि के तहत हस्ताक्षर कर दिए और 15 अक्टूबर 1949 में मणिपुर भारत देश का समानित राज्य बन गया। आज मणिपुर क्षेत्र फल के अनुसार भारत का 24 वा राज्य हैं। देश को मणिपुर राज्य पर सदैव गर्व हैं और रहेगा।

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

READ  एशिया महाद्वीप में कितने देश है? Asia me kitne desh hai