पंजाब की राजधानी क्या है I (Punjab Ki Rajdhani Kya Hai)

पंजाब की राजधानी (Punjab Ki Rajdhani)

चलो दोस्तों जानते हैं पंजाब की राजधानी (Punjab Ki Rajdhani)। यह एक जनरल नॉलेज का महत्वपूर्ण सवाल है|

चर्चा करते हैं पंजाब की राजधानी के विषय में पंजाब के मुख्य कार्यकारी और ऐसे कई प्रश्नों का उत्तर हम आपको देने जा रहे हैं। साथ ही आपको पंजाब के मुख्य क्षेत्रों की विशेषताएं भी संक्षेप में स्पष्ट करेंगे।

पंजाब की राजधानी

पंजाब की राजधानी क्या है?: चंडीगढ़ 

पंजाब “पांच नदियों का मेल ” भारत के उत्तर में स्थित राज्य हैं। पार्टीशन के दौरान पंजाब का आधा भाग पाकिस्तान में चला गया था।परंतु इसमें चिंता की कोई बात ना थी क्योंकि पंजाब को एक बार फिर से नए राज्य में विकसित किया गया। इस निर्माण के बाद दो राज्य विकसित हुए हरियाणा और हिमाचल प्रदेश। चंडीगढ़ पंजाब की राजधानी है चंडीगढ़ हरियाणा पंजाब की मुख्य राजधानी है। 

पंजाब की राजधानी का नाम चंडीगढ़ क्यों पड़ा?

हिंदू धर्म मान्यता के अनुसार चंडीगढ़ का तात्पर्य हिंदू धर्म की देवी मां दुर्गा का दूसरा स्वरूप चंडिका या चंडी है। और पंजाब में स्थित पूजनीय मंदिर दुर्गा जी का अभी भी स्थित है इसलिए पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ का मुख्य तात्पर्य इस मंदिर से महत्वता रखता हैं।

सीखो की अधिकता

पंजाब और हरियाणा चंडीगढ़ का मुख्य एक ऐसा भारतीय राज्य है जहां पर सिख सबसे ज्यादा निवास करते हैं। भारत में एक ऐसा अकेला राज्य है जहां पर सिख सबसे ज्यादा संख्या में मौजूद हैं।

 मां चंडी का मंदिर

इस राज्य में स्थित मां दुर्गा के स्वरूप चंडी का मंदिर स्थित है जहां पर लोग दर्शन करने आते हैं इस मंदिर की प्रशंसा करते हैं हिंदू धर्म में मां दुर्गा के इस स्वरुप को बहुत ही श्रद्धा भाव से पूजा जाता है आज भी यहां मंदिर इस राज्य में मौजूद हैं लोग इस मंदिर में अपनी इच्छा मनोकामना को मां दुर्गा के चंडी रूप में अर्पण करते हैं और अपनी इच्छाओं की पूर्ति की प्रार्थना करते हैं।

READ  शुद्ध जल का PH मान कितना होता है?

पंजाब की मुख्य फसलें

इस राज्य में गन्ना गेहूं चावल अधिक मात्रा में उत्पादित होते हैं या तीनों फसल इस राज्य में काफी उत्पत्ति होती ।

पंजाब का मुख्य नृत्य

पंजाब के नृत्य की विशेषताएं दूर-दूर तक फैली हुई है लोग पंजाब के नृत्य को काफी पसंद करते हैं। आपका मुख्य नृत्य

जैसे भंगड़ा गिद्दा तथा लोकगीत आदि मुख्य हैं जो लोग काफी पसंद करते हैं।भांगड़ा करना हर किसी को पसंद आ जाता है क्योंकि लोग भांगड़ा गिद्दा दिल से करते हैं साथ ही साथ आनंद उत्साह हर्ष के साथ अपनी खुशी स्पष्ट करते हैं। यह पंजाब का लोक नृत्य जाता है।

पांच नदियों की भूमि का राज्य

पंजाब को लोग पांच नदियों की भूमि का राज्य भी कहते हैं क्योंकि इस राज्य में पांच नदियां आपस में एकत्रित होते हैं।

उन नदियों के नाम इस प्रकार हैं जैसे सतलज रावी व्यास चिनाब झेलम नदियां मुख्य है।राज्य की सीमाएं जम्मू व कश्मीर हिमाचल प्रदेश हरियाणा राजस्थान पाकिस्तान से सटी हुई है। इसलिए इस राज्य को पांच नदियों का राजा कहा जाता है।

पंजाब की वेशभूषा की महत्वता

हर राज्य की वेशभूषा अलग अलग होती है और उसी तरह उसकी अपनी-अपनी महत्वता होती है उसी प्रकार पंजाब राज्य अपने पहनावे के लिए काफी प्रसिद्ध है पंजाब की वेशभूषा को लोग काफी पसंद करते हैं। जैसे, शॉल पर बने फूल की कारीगरी काफी पसंद की जाती है, पंजाबी सूट ज़री के काम से भरा हुआ इस शहर के प्रसिद्ध वेशभूषा में से एक है।

स्वर्ण मंदिर

मार्बल संगेमरमर और सोने से निर्मित मंदिर काफी प्रसिद्ध है जिस मंदिर का दर्शन करने लोग दूर-दूर से आते हैं और इस मंदिर की खूबसूरती को अपनी आंखों में बसे हुए ले जाते हैं। नाम से ही पता चलता है स्वर्ण मंदिर यानी सोने से निर्मित हुई इमारत। इसके गुंबद और बाहरी तटों पर सोने की जानकारी चढ़ी हुई है सिख वह अन्य हिंदू धर्म के मानने वाले इस मंदिर का दर्शन करने आते हैं।

READ  एशिया महाद्वीप में कुल कितने देश हैं? I How Many Countries Are There In Asia Continent?

पंजाब की राजधानी क्या है इसके साथ ही साथ पंजाब से जुड़ी सभी प्रकार की विशेषताएं तथा मुख्य नगर वह वेशभूषा आदि का विवरण किया है उम्मीद करते हैं आपको पसंद आएगा।

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के साथ।

error: Content is protected !!