राजस्थान की राजधानी क्या है? (Rajasthan Ki Rajdhani Kya Ha)

राजस्थान की राजधानी (Rajasthan Ki Rajdhani)

चलो दोस्तों जानते हैं राजस्थान की राजधानी (Rajasthan Ki Rajdhani)। यह एक जनरल नॉलेज का महत्वपूर्ण सवाल है|

राजस्थान की खूबसूरती को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं और राजस्थान की खूबसूरती को अपनी आंखों में बसाकर जाते हैं।राजस्थान अपने इतिहास के कारण भी बहुत ही लोकप्रिय माना जाता है।रण बांकुरों की रणभूमि राजस्थान जहां की मिट्टी के कण – कण में योद्धाओं का खून है।अनेक खूबियों ओर अलग अलग रीति रिवाजों नए नए रंग रूप से अपने आप में एक अलग पहचान बनाता है। (राजस्थान की राजधानी)

राजस्थान की राजधानी

ऐसे ही कुछ अनेक जानकारियों का विस्तार हम आपको बताते हैं जिनसे आप राजस्थान से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां हासिल कर सकते हैं और आपके जनरल नॉलेज के लिए बहुत योगी होंगी। राजस्थान भारत का ही एक भाग है जिसकी चर्चा कई देशों में होती है। राजस्थान का खानपान पहनाओ बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है।जिसको देखने लोग दूर-दूर से आते हैं आनंद मुक्त हो कर जाते हैं।

राजस्थान की राजधानी क्या है?: जयपुर 

राजस्थान की राजधानी जयपुर है और जयपुर को भारत की पर्यटन राजधानी भी कहा जाता है। भारत आने वाला शायद ही ऐसा कोई विदेशी होगा जो जयपुर घूमने ना आए। इसे भारत के सबसे नियोजित और शाहिद शहरों में से सबसे बेहतरीन और सबसे अच्छा माना जाता है।

इस शहर के वास्तु के बारे में कहते हैं कि शहर को सूट से नाप लीजिए और आपको नाप चौक में बाल बराबर भी फर्क नहीं मिलेगा। 896 मैं उस समय के जो महाराजा थे जिनका नाम सवाई मानसिंह था उन्होंने इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस ऑफ वेल्स अल्बर्ट के स्वागत में पूरे शहर को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था। और तभी से यह शहर गुलाबी नगरी के नाम से भी जाना जाता है इसको इंग्लिश में पिंक सिटी कहा जाता है।

READ  हरियाणा की राजधानी क्या है? | Haryana ki rajdhani

राजस्थान में टूर और ट्रेवल्स (Rajasthan mai tour aur travel)

जयपुर अपने वास्तुकला और आश्चर्य कलाओं के लिए जाना जाता है जो शहर की समृद्धि विरासत को सामने लाता है। जयपुर अपने सुंदर स्मारकों के लिए भी जाना जाता है जिसमें साही स्पर्श होता है। दुनियाभर से लोग राजस्थान में बसे इस शहर जयपुर में घूमने के लिए आते हैं ताकि वह उन सब चीजों को देख सकें जो पूरी दुनिया में नहीं है बल्कि सिर्फ जयपुर में है। यह है कुछ घूमने की जगह जयपुर में:

  • अंबर किला (Amber kila)

अंबर किला जो कि जयपुर में स्थित है। जो कि पहले कछवाहा जनजाति की राजधानी थी जब तक जयपुर को 1727 में आधिकारिक राजधानी घोषित नहीं किया गया था। अंबर किले को सफेद संगमरमर और लाल बलुआ पत्थर के साथ बेहद खूबसूरती से बनाया गया है और माओथा झील किले की सुंदरता को और बढ़ाती है।

  • नाहरगढ़ किला (Nahargarh kila)

नाहरगढ़ किला जयपुर के महाराजा जय सवाई सिंह के द्वारा बनाया गया है। केले का निर्माण अरे वलियों के ऊपरी हिस्से को ऊपर किया गया है जो कि दिखने में बेहद शानदार और बहुत ही खूबसूरत दिखता है।

  • हवा महल (Hawa mahal)

हवा महल जयपुर में बहुत से दर्शकों की मान्यता प्राप्त कर सकता है। हवामहल को देखने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट आते हैं क्योंकि हवामहल अपनी शानदार राजपूताना वास्तुकला के लिए जाना जाता है। और यह महल जयपुर की शान है।

  • जयगढ़ किला (jaygad kila)

जयगढ़ किला एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और इसे लोकप्रिय रूप से चेल का तोला या फिर हिल ऑफ एंजेल्स से भी जाना जाता है। जयगढ़ किला भी विजय किला के रूप में प्रसिद्ध है जो जयपुर से लगभग 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जयगढ़ किला एक ऐसा किला है जो भारत के सबसे शानदार और सबसे खूबसूरत किलो में से एक है।

  • गायतोर (Gayetore)

जयपुर अंबर राजमार्ग के साथ गए तोर आदर्श रूप से स्थित है जो जयपुर से लगभग 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है। जयपुर जयपुर के कई राज्य से और चाही शासकों के लिए एक अंतिम संस्कार खेल है। यह क्षत्रियों के नाम से भी जाना जाता है।

READ  नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय कौन थे? | Who was the first Indian to get Nobel Prize

यह है राजस्थान की राजधानी जयपुर का विस्तारित रूप।आज हमने आपको इस पोस्ट में यह बताया कि राजस्थान की राजधानी कहां है और वहां घूमने वाली कई जगहों के बारे में भी बताया है जिनसे आप राजस्थान के प्रसिद्ध जगहों से परिचित हो गए होगे। उम्मीद करते हैं हमारी बताई हुई जानकारियां आपको काफी पसंद आई होगी।

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के साथ।

error: Content is protected !!