सपना चौधरी का जीवन परिचय | (Sapna Choudhary Biography In Hindi)

दोस्तो आज हम सपना चौधरी का जीवन परिचय के बारे में जानेंगे,  यदि आपको नही पता है कि सपना चौधरी का जीवन परिचय तो हम आपको बता देते है वह एक मशहूर अदाकारा हैं|

चलिए पढ़ते हैं सपना चौधरी के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य और उनकी लाइफ के बारे में:

सपना चौधरी का जीवन परिचय  (Sapna Choudhary Biography In Hindi)

सपना चौधरी का जीवन परिचय

तेरी अँखियो का यो काजल, गज भर पानी लें चाली गाने को कौन नहीं जानता, आज के जमाने में यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय हरयाणवी गाने हैं इन दोनों गानों को गाने वाली सिंगर सपना चौधरी आज हरयाणवी गानों की सबसे मशहूर गायिका बन चुकी हैं अगर यह कहा जाए कि सपना चौधरी इस समय काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं तो यह गलत नहीं होगा। रागनी टीम के साथ कैरियर की शुरुआत करने वाली सपना आज एक सफल गायिका हैं|

Video Source: Youtube

सपना चौधरी Instagram

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sapna Choudhary (@itssapnachoudhary) on

नामसपना चौधरी
जन्म तारीख25 सितम्बर 1990
धर्महिन्दू
जन्म स्थानरोहतक, हरियाणा
नागरिकताभारतीय
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
वज़न55 किलो ग्राम
ऊँचाई5 फीट 7 इंच
बालों का रंगकाला
आँखों का रंगगहरा भूरा
मशहूर गानाबहु जमींदार की, गोरा गोरा
मशहूर शोआर्केस्ट्रा शो

निजी जीवन

सपना का जन्म 25 सितंबर 1990 को हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था, सपना के पिता एक निजी कंपनी में काम करते थे लेकिन 2008 में जब सपना महज 18 वर्ष की थी तो उनके पिता का देहांत हो गया था। पिता की आकस्मिक मृत्यु होने से सपना पर परिवार को चलाने की जिम्मेदारी आन पड़ी, सपना को नृत्य और गाने का शौक तो बचपन से ही था इसी वजह से परिवार को चलाने के लिए उन्होंने नृत्य और गाने को अपना पेशा बना लिया। और अब सपना चौधरी एक मशहूर सिंगर और डांसर बन चुकी हैं।

यह भी पढ़ें   बीरबल का जीवन परिचय - Biography of Birbal in Hindi Jivani

सपना चौधरी की शुरुआत

सबसे पहले सपना ने हरियाणा में एक ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ जुड़ कर अपने कैरियर की शुरुआत की, इसके बाद वो रागनी टीम का भी हिस्सा रहीं जिसमे वो रागनी कलाकारों के साथ रागनी कार्यक्रमों में शामिल होती थी, शुरुआत में तो वो केवल हरियाणा में ही कार्यक्रम करती थीं लेकिन धीरे-धीरे पास के अन्य राज्यों में भी उन्होने रागनी प्रोग्राम करना शुरू कर दिया। लेकिन अभी यह तो सपना की केवल शुरुआत थी और उनका सर्वश्रेष्ठ अभी आना बाकी था, कुछ समय बाद एक म्यूजिक कंपनी ‘मोर’ ने एक म्यूजिक वीडियो जिसका शीर्षक ‘सॉलिड बॉडी रे’ रिलीज़ किया था जिसमे सपना चौधरी ने डांस किया था, तो इस गाने ने काफी धूम मचा दी थी और इसके बाद सपना काफी मशहूर हो गईं। इसके अलावा उनके हर शो में भारी भीड़ जुटने लगी।

सपना चौधरी का कैरियर

सॉलिड बॉडी रे से अपने नृत्य की शुरुआत करने के बाद सपना अब ना केवल हरियाणा बल्कि अन्य प्रदेशों में भी मशहूर होने लगी। अब तक सपना 20 से ज्यादा गानों में अपनी आवाज दे चुकी हैं। इसके अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी आवाज दे चुके हैं इसके अलावा वो हिंदी फिल्म जिनमें दी वेडिंग के एक गाना ‘हट जा ताऊ’ में भी नजर आईं थी। इसके बाद उन्होंने एक अन्य फिल्म नानू की जानू जिसमे मुख्य भूमिका में अभय देओल थे, सपना ने भी एक अहम किरदार निभाया था, सपना ने इसी फिल्म में एक आइटम सॉन्ग ‘तेरे ठुमके सपना चौधरी’ में भी अभिनय किया था।

यह भी पढ़ें   सुमित्रानंदन पंत का जीवन परिचय॥Sumitranandan Pant Biography in Hindi

सपना और विवाद का नाता

ऐसा नहीं हैं कि सपना का नाम किसी विवाद से नहीं जुड़ा हैं, एक ऐसा ही किस्सा 17 फरवरी 2016 को हरियाणा के गुड़गांव में एक रागनी कार्यक्रम में शामिल हुईं थी जहां उन्होंने रागनी प्रस्तुत की थीं पर इसी रागनी के दौरान उन पर ये आरोप लगाया गया कि उन्होंने रागनी में जातिसूचक शब्दों का उपयोग किया था। सपना के खिलाफ एक दलित संगठन बहुजन आजाद मोर्चा के अध्यक्ष सतपाल तंवर ने हिसार में प्राथमिकी दर्ज करवाई थी, उनके द्वारा दर्ज करवाई गईं प्राथमिकी के अनुसार उन पर ये आरोप था कि उन्होंने जाति विशेष के विरुद्ध गलत शब्दों का उपयोग किया था।

इसके अलावा गुड़गांव के सेक्टर 29 पुलिस थाने में भी उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया, इसके अलावा उन पर भारतीय दंड संहिता (Indian Pinal Court) के अनुसार भी कार्यवाही करने के आदेश जारी किए गए। इस मामले से आहत होकर सपना ने सार्वजनिक रूप से माफी भी मांगी थी, सपना के माफी मांगने के बाद भी कुछ दलित संगठनों ने सोशल मीडिया के जरिये सपना के खिलाफ एक मुहिम छेड़ रखी थी। इसके अलावा सोशल मीडिया पर ही सपना के खिलाफ कईं आपत्तिजनक टिप्पणी भी करी गईं थी।

आत्महत्या की कोशिश

अपने खिलाफ हो रही अभद्र टिप्पणियों से परेशान हो कर सिंतबर 2016 में सपना ने आत्महत्या की कोशिश की, आत्महत्या करने से पहले सपना ने सुसाइड नोट लिखा था जिसमे उन्होंने ये लिखा था कि पुलिस उन्हें इस मामले में बेवजह फंसा रही हैं और कहा कि उन्होंने वो रागनी केवल लोगों की रिक्वेस्ट पर ही गाई थी। उन्होंने ये भी कहा कि उनसे पहले ये रागनी कई और कलाकार पहले भी गा चुके थे लेकिन कभी ऐसा कोई विवाद नहीं हुआ और अगर उस रागनी में ऐसा कोई विवादित हिस्सा होता तो वो ये रागनी गाती ही नहीं।

यह भी पढ़ें   मुकेश अम्बानी जीवन परिचय | Mukesh ambani Biography in hindi

सपना ने कहा कि उन पर काफी भद्दी टिप्पणी की गई थी जैसे कि वैश्या, नचनिया, जिस्म बेचने वाली और इसके अलावा और भी भद्दी टिप्पणियां की गईं थी जिसकी वजह से उन्हें आत्म हत्या करने को मजबूर होना पड़ा पर उन्हें सही समय पर अस्पताल ले जाने से उनकी जान बच गई। इसी महीने उन्हें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के द्वारा इस केस में जमानत दे दी गईं।

छोटे पर्दे पर सपना चौधरी की मौजूदगी

हरयाणवी गानों और फिल्मों के अलावा सपना छोटे पर्दे पर भी दिख चुकी हैं सपना 2017 में कलर्स चैनल पर आने वाले ‘बिग बॉस’ के 11वें सीजन में प्रतिभागी रह चुकी हैं इसके अलावा वो कलर्स चैनल के ही एक अन्य कार्यक्रम ‘लाडो-वीरपुर की मर्दानी’ के दूसरे संस्करण में नजर आ चुकी हैं।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट सपना चौधरी का जीवन परिचय ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट सपना चौधरी का जीवन परिचय में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है।

हमारी Website के Latest Update पाने के लिए  हमारी website hindi.todaysera.com Subscribe करें। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही जीवन परिचय की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

error: Content is protected !!