साउथ कोरिया की जनसंख्या कितनी है 2020 | South Korea Ki Jansankhya 2020

साउथ कोरिया की जनसंख्या : साउथ कोरिया (रिपब्लिक ऑफ़ साउथ कोरिया) एशिया महाद्वीप में बसा एक आइलैंड देश है. यह कोरियाई पेनिन्जुला (peninsula) का हिस्सा है. पहले यह एक अविभाजित कोरिया देश का हिस्सा था किन्तु कोरिया वॉर के बाद यह दो हिस्से में बँट गया और इससे दो देश बने साउथ कोरिया और उत्तर कोरिया.

साउथ कोरिया की जनसंख्या कितनी है_

उत्तर कोरिया जहाँ एक वामपंथी तानाशाही वाला देश है तो वहीं साउथ कोरिया एक लोकतान्त्रिक देश है. संयुक्त राष्ट्र्र की 2020 पापुलेशन इंडेक्स के अनुसार साउथ कोरिया की कुल आबादी 5,12,60,875 है. साउथ कोरिया की आबादी दुनिया की आबादी का 0.66% हिस्सा है. आबादी के आधार पर यह दुनिया में 28 वे स्थान पर आता है. इस देश की आधिकारिक भाषा कोरियन है जिसके अंतर्गत चार बोलियां भी आती जो लोगों द्वारा बोली जाती हैं.

दक्षिण कोरिया का कुल क्षेत्रफल 97,230 वर्ग किलोमीटर है. इस देश का जनसंख्या घनत्व 527 व्यक्ति प्रति वर्ग है. यह देश पर पर्सन डेंसिटी (per person density) वाले देशों यानी सबसे अधिक जनसँख्या घनत्व वाले देशों में गिना जाता है. इस आधार पर यह देश 23 वे स्थान पर आता है.

साउथ कोरिया की 80 प्रतिशत से ज़्यादा आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है. करीब 20 प्रतिशत की जनसँख्या ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है जो कि बढ़ती शहरीकरण दर के कारण लगातार घटती जा रही है. यह देश दुनिया के सबसे वृद्ध देशों में गिना जाता है क्योंकि यहाँ की आबादी की बहुसंख्यक हिस्से में बुड्ढे लोगों को भरमार है. इसी वजह से यहाँ औसत आयु वर्ग काफी ज़्यादा है. साउथ कोरिया की वर्तमान औसत आयु वर्ग (Median Age) करीब 44 वर्ष है.

साउथ कोरिया की जनसंख्या से जुड़े अहम तथ्य 

ज़्यादा वृद्ध लोगों के कारण ही साउथ कोरिया की जनसंख्या वृद्धि दर बेहद कम है. क्योंकि लोग अधिक उम्र के है इस वजह से वह अधिक बच्चे पैदा भी नहीं कर जिससे स्वाभाविक तौर पर युवाओं की संख्या कम हो जाएगी. इसको इसी बात से समझा जा सकता है कि साल 2009 में यहाँ हज़ार दम्पत्तियों में महज़ 9 बच्चे ही जन्म लेते थे.

साल 1995 में साउथ कोरिया की जनसंख्या वृद्धि दर मात्र 1.05 प्रतिशत पर रह चुकी थी तो वर्तमान में यह गिरते-गिरते 0.09 प्रतिशत पर आ चुकी है. इससे विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि आने वाले समय में साउथ कोरिया की जनसँख्या लगातार कम होने लगेगी. इसी के चलते वहां की सरकार नई जनसँख्या नीति लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है.

साउथ कोरिया की आधी आबादी नास्तिक है और यहाँ करीब 56 फीसदी लोग किसी भी ईश्वर को नहीं मानते है. करीब 20 प्रतिशत लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं जबकि 15 फीसदी लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं और बच्ची 8 फीसदी की आबादी रोमन कैथोलिक ईसाई मज़हब को मानती है. बाकी 1 प्रतिशत वर्ग अन्य धर्मो को मानता है जिनमें हिन्दू, मुस्लिम आदि शामिल है.

 

यह भी पढ़ें –

Vivo कंपनी का मालिक कौन है ? | Vivo Ke Malik Kaun Hai

error: Content is protected !!