टाइगर श्रॉफ की जीवनी I Tiger Shroff Biography In Hindi

टाइगर श्रॉफ की जीवनी (Tiger Shroff Biography In Hindi)

मैं खुद अपने दम पर इस दुनिया मे अपनी विरासत और अपनी जगह बनाऊंगा। – टाइगर श्रॉफ 

टाइगर श्रॉफ क्या खूब वाक्य कहा हैं, टाइगर श्रॉफ जो अभिनेता जैकी श्रॉफ और प्रोड्यूसर आयेशा दत्त के बेटे हैं। टाइगर श्रॉफ  इन्हे अब पूरा भारत वर्ष जनता हैं वह एक भारतीय अभिनेता, नृत्यकार और मार्शल आर्ट्स के विशेषज्ञ हैं। इनके पिता जैकी श्रॉफ जो बॉलीवुड के जाने माने सितारों में से हैं, इन्हे लोग जय किशन काकुभाई श्रॉफ और जग्गू दादा से भी जानते हैं। इनोने न ही बॉलीवुड परंतु बंगाली, पंजाबी, मराठी, ओडी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, आदि फिल्मों में अपनी कला की अदाकारी बिकेरी हैं।

जैकी श्रॉफ जिन्हे अपनी पढाई भिंच में ही चोरनी कुकी उनके पास पैसो की कमी होगयी थी, जाभ वह एक दिन सनेमा थिएटर के बहार थे तोह उन्हे हीरा पन्ना फिल्म में में काम करने का मौका मिला, जिससे उनकी वह गारीबी का समय ख़तम होगया और उनकी कलाकारी से देव एंड जी इतने प्रभावित हुए की इनोने जैकी श्रॉफ को फिल्मय में काम देना शुरू किया, और जैकी श्रॉफ प्रसिद्ध होगये, 2017 तक जैकी श्रॉफ नए 220 फिल्मो में काम कर चुके हैं।

जैकीश्रॉफ नए टाइगर श्रॉफ का असली नाम जय हेमंत श्रॉफ रखा था। टाइगर श्रॉफ की फिल्म जिसने आज टाइगर को देश में हु नही बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध क्र दिया, वह थी उनकी 2014 में आयी फिल्म ‘हीरोपंती’ इस फिल्म नए बॉक्स ऑफिस में तहलका मचा दिया था। टाइगर का जनम 2 मार्च 1990 में मुम्बई महाराष्ट्र राज्य में हुआ।

वह अपने बचपन में काफी चुस्त दुरुस्त थे, जिसे देकते हुए हुनके माता पिता ने उन्हे मार्टिअल आर्ट्स की ट्रेनिंग के लिये प्रोत्साहन दिया। और टाइगर श्रॉफ नए चार साल की उम्र से मार्टिअल आर्ट्स की ट्रेनिंग और करना शुरू कर दिया था। क्युकि उनके पिता वः उनकी माता बॉलीवुड और फिल्मों से तालुकात रखते थे, उनमें भी बचपन से ही अभिनय करने का जोश सवाल हो गया था।

READ  नेटफ्लिक्स (Netflix) क्या है? Netflix के बारे में पूरी जानकारी

उनके सबसे पसंदीदा अभिनेता हृतिक रोशन हैं, और वह बचपन से ही उनकी तरह बनना चाहते थे। उनकी कैर्रेर की शुरुआती फिल्म हीरोपंती लोगो में काफी लोकप्रिय हुई, सबने उसमें उनके अभिनय की काफी प्रशंसा की। टाइगर श्रॉफ नए तीन साल मेहनत की थी इस फिल्म के लिये। और अंत में उनकी यह मेहनत रंग लाई और वह भी सब के पसंदीदा अभिनेता बनगए।

टाइगर श्रॉफ की जीवनी

टाइगर श्रॉफ की फिल्म (Tiger Shroff Film’s)

2016 में टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर की नयी फिल्म *बाघी* बड़े पर्दे पर प्रसारित हुई जिसने काफी प्रशंसा बटोरी। इस फिल्म नए न ही केवल भारत में परंतु विश्व भर में एक बिलियन कमाएं। इतनी बड़ी कामयाबी के बाद उसी साल टाइगर श्रॉफ नए जैकलीन फर्नांडिस के साथ *थ फ्लाइंग जाट* नामक फिल्म की। जिसने भी अच्छा प्रदर्शन किया, 2018 में टाइगर की फिल्म का सेकुळ *बाघी 2* रिलीज़ हुई।

टाइगर की हल फिलाल एक नयी फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ थे ईयर 2 भी रिलीज़ हुई है जिसमें टाइगर का अभिनय काफी बढ़िया है। टाइगर श्रॉफ फिटनेस के काफी बड़े प्रशंसक हैं, कई लोग उन्हें अपना फिटनेस रोल मॉडल भी मानते है। इनकी छाती 44 इंची की है, तथा इनकी कमर 30 की हैं। यह 5.9 फुट के है, या कहे तोह इनकी लंबाई 175 सेमि हैं, उनका वजन तकरीबन 70 किलो हैं।

टाइगर श्रॉफ का परिवार (Tiger Shroff Family)

इनके परिवार में 3 सदस्य और है, पिता श्री जैकी श्रूफ जो बॉलीवुड के एक प्रसिद्ध वः जाने माने अभिनेता है जिनकी अभ उम्र फिलाल 63 है। तथा उनकी माता श्री मती आयेशा दत्त जो बॉलीवुड में प्रोड्यूसर है आयेशा नए जाभ मॉडलिंग कैर्रेर में अपने पैर रखे तभी से वह लोगो में काफी लोगप्रिया हो गयी ,उनोने कुछ फिल्मों में डेब्यू भी किया है जभ की बाद में वह प्रोड्यूसर बन गयी, जैकी श्रॉफ और आयेशा दत्त का विवाह तभ हुआ जाभ आयशा जब 7 साल की थी।

READ  बिग्ग बॉस 13 में वोट कैसे करें (Bigg Boss 13 Me Vote Kaise Karen)

अभी फिलाल आयेशा दत्त की उम्र 59 है, इनकी एक बहन है जिनका नाम कृष्णा श्रॉफ जो भी पेशे से प्रोड्यूसर है। टाइगर की गर्लफ्रेंड की बात करें तोह पता चला है कि वह फिलाल दिशा पटानी जिनोने साथ में बाघी 2 की थी वह दोनों आपस में डेट कर रहे है।

टाइगर श्रॉफ़ की पढ़ाई के बारे में:-

पढाई लिखाई में टाइगर श्रॉफ कुछ खास नही थे। इनोने अपनी शिक्षा बसंत मांटिससूरी स्कूल, जुहू, मुम्बई तथा अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे, मुम्बई से की है। अपनी उच्च शिक्षा के लिये वह एमिटी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।, पर उसे वह पूरा करने में असमर्थ रहे। उन्हे टीवी शो के काफी मौके आएं लेकिन उनोने सब को ठुकरा दिया, क्युकि वह फिलाल फिल्मों में ही ध्यान लगाना चाहते थे। जिसके बाद उन्हें 2014 में अपनी पहली डेब्यू हीरोपंती में मूल जो काफी चर्चित रही और टाइगर को बॉलीवुड में प्रसिद्ध कर दिया।

टाइगर श्रॉफ़ को पुरस्कार:-

इतनी मेहनत के बाद पुरस्कार मिलने तोह आम बात है। टाइगर श्रॉफ को 2014 फिल्म में हीरोपंती फिल्म के लिये काफी पुरस्कृत किया गया। उन्हे सुपरस्टार फ़ॉर टुमारो, स्टारडस्ट 2014 में नवाज़ गया। उन्हे सबसे ज़्यादा एंटरटेनिंग अभिनेता होने का पुरस्कार बिग स्टार एंटरटेनमेंट पुरस्कार में मिला था।

2015 में टाइगर श्रॉफ को ईफ़ा स्टार डेब्यू ऑफ़ थे ईयर से पुरस्कृत किया गया और साथ ही साथ उन्हें मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यूकमर अवार्ड हीरोपंती फिल्म के लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड्स शो में नवाजा गया। टाइगर के शोंको पर नज़र डालें तो पता चलता है कि वह एड्रीन्ट फैन है व्वे कुश्ती के।

READ  Free Filmywap 2019-20 Download Bollywood, Punjabi, Hollywood Movies

वह अपना प्रेरणास्रोत माइकल जैक्सन और ब्रूस ली को मानते है। उनोने इनके साडी गिल्मे, गाने नाच देखे है। उन्हे नृत्य व् कसरत करते रहना काफी प्रिय हैं। उन्हे मॉर्फिअल आर्ट्स का भी शौक है। टाइगर मांसाहारी भोजन करते है उनके पसंदीदा भोजन सलाद, पिज़्ज़ा, पास्ता और मांसाहार खाना हैं। उनकी पसंदीदा फिल्म एंटर थे ड्रैगन है जो सन 1973 में रिलीज़ हुई थी।, टाइगर अपने ख़ाली समय में फुटबॉल खेलना बेहद पसंद करते हैं। उनका पसंदीदा रंग काला हैं।

टाइगर श्रॉफ़ की कुछ रोचक बारे:-

टाइगर श्रॉफ से जुडी कुछ रोचक बातें हैं कि टाइगर एक तुर्किश, बेल्जियन, बंगाली और गुजरात का अंश हैं। उन्हें बंगाली और बेल्जियन टच अपने माता आयेशा दत्त से मिला है तथा गुजरती वः तुर्किश का अंश उसे अपने पिता श्री जैकी श्रॉफ के कारण मिला हैं।

जय हेमंत श्रॉफ का नाम टाइगर श्रॉफ उनके बचपन में टाइगर की तरह दन्त घराने के कारण पड़ा। टाइगर श्रॉफ नए धूम3 के अभिनेता आमिर खान की फिटनेस ट्रेनर के रूप में भी काम किया है, जिसमें आमिर नए टाइगर की खाफी प्रशंसा की है।उन्हे फिफ्थ डिग्री टिकोंडो की ब्लैक बेल्ट मिली हैं। टाइगर काफी शर्मीले वः अन्तमुर्कि हैं।

टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर ना ही केवल बहुत अच्छे दोस्त परंतु वह विद्यालय में सहपाठी भी रह चुके हैं। उनका सपना है कि वह स्पीडर्माण का रोल करे। साथ ही साथ टाइगर श्रॉफ बेंगलुरु टीजर्स के ब्रांड अम्बेसडर वः हिसैदार भी है। टाइगर की कुल कमाई ₹50 करोड़ हैं तथा वह एक फिल्म करने के ₹5 करोड़ लेते हैं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

error: Content is protected !!