यूपीएससी का फुल फॉर्म (UPSC Full Form) और इस एग्जाम की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी I

दोस्तो आज हम यूपीएससी का फुल फॉर्म और उसकी जानकारी के बारे में जानेंगे, यदि आपको नही पता है की यूपीएससी का फुल फॉर्म और उसकी जानकारी, तो हम आपको बता देते है|

यूपीएससी का फुल फॉर्म और इस एग्जाम की तैयारी कैसे करे।पूरी जानकारी। UPSC Full Form

देश में सरकारी नौकरी पाने के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। जिनमें से यूपीएससी प्रतिवर्ष सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन निर्धारित करता है जिसे दूसरी भाषा में आईएएस एग्जाम के नाम से भी जाना जाता है। यूपीएससी के द्वारा विभिन्न सेवाओं के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। प्रत्येक आवेदक को तीन चरणों से गुजरना पड़ता है, एवं आखिरकार वह एक ऑफिसर बन पाने में सक्षम होता है।

यूपीएससी का फुल फॉर्म  क्या होता है?

यूपीएससी  का फुल फॉर्म यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन  होता है और इसे हिंदी में संघ लोक सेवा योग कहा जाता  है।

What is the full form of UPPSC: Uttar Pradesh Public Service Commission

यूपीएससी फुल फॉर्म Uttar Pradesh Public Service Commission

यूपीएससी की स्थापना कब हुई थी?

आइये आपको बताते है कि यूपीएससी की शुरुआत कब हुई थी तो इसकी स्थापना 1अक्टूबर 1926 में  हुई थीं। 1अक्टूबर को यानी की आज़ादी से पहले इस योजना की स्थापना हो गई थी। आजादी के बाद सन् 1950 में लोक सेवा आयोग में पीएससी में कुछ बदलाव किए गए कुछ चेंजइस लाये गए पीएससी के जीतने भी अधिकार थे उन अधिकारों से विस्तार करके इसे यूपीएससी का नाम दे दिया गया।

यूपीएससी  को हम हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कि पीएससी बाद में यूपीएससी बन गया पहले इस योजना को पीएससी के नाम से जाना जाता था यूपीएससी का महत्वपूर्ण कार्य का होता है प्रथम श्रेणी के अधिकारियों और द्वितीय श्रेणी के अधिकारी का चयन करें या फिर सिविल सेवकों का भी चयन करे तो यूपीएससी  के माध्यम से ही देश में आई.ए.एस आई.पी.एस और इसके अलावा अन्य A ग्रेड और B ग्रेड के अधिकारियों की भर्ती की जाती है उन सभी की भर्ती यूपीएससी के द्वारा ही की जाती है तो यूपीएससी भारत की एक केंद्रीय संस्था है।

यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा

    • सिविल सर्विस एग्जाम (सी.एस.इ)
    • स्पेशल क्लास रेलवे प्रशिक्षण (एस.सी.आर.ए )
    • इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जामिनेशन (इ.एस.इ )
    • कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (सी.डी.एस.इ)
    • इंडिया फॉरेस्ट सर्विस (आई.एफ.एस)
    • इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आई.ए.एस)
    • नेशनल डिफेंस एग्जाम (एन.डी.ए)

ययूपीएससी की तैयारी कैसे करें ?

यूपीएससी एक बहुत बड़े लेवल पर होने वाला एग्जाम है ये तो आपको मालूम ही होगा और ये जो परीक्षा है इसमें बहुत ज्यादा कॉम्पटीशन होता है कई लोग सालों साल मेहनत करने के बाद भी सफल नहीं हो पाते हैं और अगर आप सच में सफल होना चाहते हैं तो ये बात बिल्कुल ध्यान में रख लीजिए की आप को बहुत ज्यादा मेहनत करनी है और जो सबसे पहले हम बात करते हैं कोचिंग ज्वॉइन करने की तो देश में कई सारे आई.ए.एस, आई.पी.एस की तैयारी करने वाले कोचिंग है जो आप ज्वॉइन कर सकते हैं वहाँ पर आपको हर नई जानकारी प्राप्त होती है इन सभी के अपडेट आपको मिलते रहेंगे और आपको पढ़ने का अच्छा हल भी मिलेगा।कोचिंग आपको स्टडी मटेरिअल पिछले साल के पेपर उपलब्ध करा दिया जाएगा और अब बात करते हैं इंटरनेट की मदद  जो आपका बेहद तैयारी करने में मदद करेगा इंटरनेट की मदद अगर आप इंटरनेट का सही यूज़ करते हैं तो आप अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए इंटरनेट का यूज़ करें और पिछले साल के जो भी पेपर हैं और जो भी जनरल नौलेज केके सवाल है ये सब कुछ पढ़ते रहें यह आपकी पेपर में बहुत मदद करेगा।

यूपीएससी की भर्ती प्रक्रिया (हायरिंग प्रोसेस)क्या है?

ये आयोग अलग अलग  तरह के एग्जाम करवाता है, जिनके बारे में आपको हमने पहले ही बता दिया है। इन एग्जाम  में ज्यादातर एग्जाम की रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू हुआ करता है। इसके आधार पर ही विद्यार्थियों को चुना जाता है। इन एग्जाम  के आधार पर मेरिट लिस्ट निकलती है, जिसके ज्यादा अंक हासिल करने वाले कैंडिडेट क्वालीफाई कर पाते है। इसके अलावा कुछ एग्जाम की भर्ती प्रक्रिया के अनुसार अलग-अलग हुआ करती है।

UPSC से जुड़ी विशेष जानकारी

    • अगर आप यूपीएससी से जुड़ी हुई  कोई भी जानकारी लेने चाहते हैं,  इस आयोग की अपनी एक ऑनलाइन वेबसाइट www.upsc.gov.in है। जहां आप एग्जाम के बारे में आसानी से जान सकते है।आप इस वेबसाइट के जरिये  वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते है।
    • इस आयोग के एग्जाम के लिए लाखों लोग कैंडिडेट कॉम्पेटिशन के लिए बाहर विदेश में  जाकर पढ़ाई कर रहे हैं।
    • इस आयोग के एग्जाम के लिए बड़े बड़े शहरों में कोचिंग सेंटर खोले गए हैं।
    • ययूपीएससी के एग्जाम  के लिए लोग सालों तक पढ़ाई करके इसमें  पास होने के लिए लगे रहते हैं।
    • भारतीय संविधान के अनुच्छेद 315-323 में एक संघीय लोक सेवा आयोग के गठन का प्रावधान रखा गया है।

यूपीएससी एग्जाम कौन-कौन से स्टूडेंट दे सकते हैं?

 एडुकेशन क्वालिफिकेशन -ग्रेजुएट

 आयु सीमा -21 वर्ष और ज्यादा सबसे ज्यादा 32

 एससी- एसटी- उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 वर्ष अधिक का समय मिल जाता है।

 ओबीसी- उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 3 वर्ष अधिक का समय मिल जाता है।

अगर अब बात करे पढ़ाई के बारे में तो ऐसे छात्र जो अपना ग्रेजुएशन पूरा कर चूके हैं वो यूपीएससी  का एग्जाम दे सकते हैं और ऐसे स्टूडेंट जो ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में है या फिर लास्ट सेमेस्टर में है तो वो भी ययूपीएससी का एग्जाम दे सकते हैं यूपीएससी देने के लिए जो सामान्य वर्ग के लोग होते है सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों  21 वर्ष और ज्यादा सबसे ज्यादा 32 के बाद वो एग्जाम नहीं दे सकते एससी-एसटी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 वर्ष अधिक का समय मिल जाता है इसका फाइनल एग्जाम होता है ये नवंबर या दिसंबर के टाइम पे होता है।

UPSC Website:- https://www.upsc.gov.in

यह भी पढ़ें   ICMR का फुल फॉर्म क्या है ? | ICMR Ka Full Form

Also Read:- केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कैलेंडर 2020 के अवकाश | Calendar 2020 Holiday list for Central Government Employee in Hindi 

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की यूपीएससी का फुल फॉर्म और उसकी जानकारी और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यूपीएससी का फुल फॉर्म और उसकी जानकारी के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट यूपीएससी का फुल फॉर्म और उसकी जानकारी ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, InstagramTwiiter और Pintrest पे share करें

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ।

error: Content is protected !!