PHP क्या है | PHP Language in Hindi | Learn about PHP in Language Hindi

PHP क्या है पूरी जानकारी हिंदी में| PHP Language in Hindi | Learn about PHP Language | PHP कैसे सीखेें

PHP क्या है एवं इसके इतिहास के बारे मे आज हम कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी आप से साझा करेंगे|

आप सब अगर computer मे किसी भाषा को सिखाना चाहते या इस क्षेत्र मे अपना भविष्य बनाना चाहते है। तो PHP को सीख कर बना सकते है।

कभी कभी आपके मन मे यह विचार आते होंगे, जब भी आप कोई ऑनलाइन वेबसाइट को देखते होगे या कुछ सर्च अपने मोबाइल फोन या किसी डिजिटल माध्यम से करते होंगे। तब कि ये वेबसाइट आखिर बनाई कैसे जाती है, तो चलिए हम आपको आज बताते आप जो भी ऑनलाइन वेबसाइट देखते उनमे से सबसे अधिक वेबसाइट PHP भाषा पर बनी होती।

आज के समय मे कई हज़ारों वेबसाइट PHP language पर बनाई जाती है। PHP भाषा पर बनी वेबसाइट का इस्तेमाल हर जगहों पर किया जाता है। चाहे वह किसी आईटी कंपनियों की बात हो या किसी Government काम जो ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से होते अधिकतर PHP language पर ही बने होते, PHP भाषा के माध्यम से आप अपने पर्सनल ब्लॉग create करके या कोई वेबसाइट बनाकर किसी दूसरे को बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है।

PHP सीख कर आप अगर चाहे तो किसी आईटी कंपनियों मे भी अपना करिअर बना सकते। एक PHP language के बारे मे जानकारी यह बता दे कि आप जो ये बड़ी बड़ी social media साइट जैसे Facebook हो या Instagram और या कोई Commercial साइट जैसे flip-cart या amazon की सब के सब PHP language पर Web Development होता है।

PHP क्या है PHP Language in Hindi Learn about PHP Language

आइए अब PHP language के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण बातें जानते है –

PHP क्या है –

PHP को open source scripting language कहते है। इसका पूरा नाम Hypertext Preprocessor है, इसका प्रयोग हम वेबसाईट को डिजाइन करने मे या dynamic site को बनाने में करते है। इसको server side programming language बोला जाता क्यूंकि PHP के कोड को server पर execute भी करा सकते है। PHP के  code अन्य language जैसे java, python, .net, c और c++ की तरह  Computer पर लिख कर execute किया जाता है।

यह भी पढ़ें   Java क्या है और कैसे सिखे? | What is Java and How to Learn Java in Hindi?

यह एक computer based language है, इसे आप बहुत बड़ी साइट मे प्रयोग करते हुए इसके कोड को देख सकते है, जैसे WordPress एक वेबसाइट डिजाइन का प्लेटफॉर्म है। उसमे भी PHP का इस्तेमाल किया जाता है।

PHP फुल फॉर्म: Personal Home Page

प्रयोग कैसे होता है आइये जाने –

जैसा कि आप को अभी तक ये पता चल गया होगा कि PHP क्या है अब आप ये जाने की PHP एक बहुत ही powerful language है जिसके वजह से आज के समय इसका अधिकांश बड़ी वेबसाइट को बनाने मे किया जाता है जैसे एक Facebook ही साइट है जो काफी लोकप्रिय साइट है और secure भी इसको PHP पर ही बनाया गया है

PHP भाषा का उद्देश्य ही वेबसाइट develop करना या website को design करना है। किसी भी website को बनाने मे अगर PHP का प्रयोग किया जाता है तो उसके साथ सबसे महत्पूर्ण यह है कि इसके साथ आपको HTML, CSS, BOOTSTRAP और JavaScript का जानकारी भी अवश्य होना चाहिए क्यों की बिना आप ईन language को जाने सिर्फ आप PHP की जानकारी से एक वेबसाइट को develop या डिजाइन नहीं कर सकते है।

PHP की विशेषता –

PHP language की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप कोई भी वेबसाइट dynamic बना सकते है यहा dynamic का मतलब है आप PHP के कोड के जरिए server साइड पर किसी भी डाटा को एकत्रित कर सकते है, मान लीजिए आप एक फॉर्म भरते है तो जो आप इनपुट फॉर्म भरते टाइम्स देते है वो डिजाइन पेज पर दी जाती है डिजाइन पेज भी PHP पर बनी होती है परंतु जब आप फॉर्म मे डाटा fill करके उसे send करते है तो आप का पूरा रिकार्ड एक सर्वर मे जा कर फीड हो जाता है ये सब कार्य dynamic होता है जो PHP language के द्वारा code की जाती है।

क्या आप जानते हैं कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है आइए जानते हैं:

प्रोग्रामिंग language हम उसे कह सकते जिसके द्वारा हम Computer से communicate कर पाते है अर्थात जिस भाषा का प्रयोग हम Computer पर करते किसी उद्देश्य से वह सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जो आज के समय मे बहुत महत्वपूर्ण है उनमे PHP, HTML, PYTHON, JAVA, DOT NET, C, C++ है।

यह भी पढ़ें   इमल्शन क्या है इन हिंदी | What is Emulsion in Hindi | Chemical Nature & Concepts

प्रोग्रामिंग भाषा का समान्य उद्देशय क्या होते है –

किसी भी वेबसाइट या Application बनाने के लिए किसी न किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का होना जरूरी होता है जैसे यदि आप कोई App बनाते है तो आपको JAVA, C, C ++ का जानकारी होना जरूरी है परंतु यदि आप कोई वेबसाइट बनाते है तो आपको PHP html या किसी अन्य वेबसाइट से सम्बन्धित लैंग्वेज जैसे PYTHON का जानकारी होना चाहिए।

Scripting भाषा PHP को क्यु बोला जाता है आइए जानते है –

बहुत सारे language होते है जो लिखने के बाद पहले compile करना पड़ता है फिर execute होते है जैसे जावा को लेकिन PHP एक भाषा है जिसको बिना compile कराए इसके सारे program को वेब सर्वर मे execute करा सकते है।
PHP मे कितने प्रकार के पेज होते है आइए जानते हैं –
PHP मे दो तरह के पेज होते है,

स्टैटिक वेब पेज (Static Web page) –

Static Web page उसको कहते है जिसको आप कभी बदल नहीं सकते ये वेबसाइट का सामने दिखने वाले पेज होते है जो कोई भी visit करे सबको एक जैसा ही दिखाई पड़ती है।

डायनामिक वेब पेज (Dynamic Web page) –

किसी वेबसाइट के dynamic वेब पेज मे आप निरंतर परिवर्तन देख सकते है इसमे आप कोई भी डाटा जो आप सर्वर साइड पर फीड करेंगे वो उसी की तरह बदलता रहता है मतलब साफ है किसी फॉर्म को भरते समय आप को जो सामने दिखाई देगा फॉर्म वह static page किसी और को भी समान दिखाई देगा लेकिन दोनों के द्वारा जो डाटा दिया जाता है फॉर्म उसी के हिसाब से फॉर्म मे परिवर्तन आ जाता है ये सब परिवर्तन वाली पेज ही dynamic पेज होती है।

PHP कैसे और कहा से सीखे –

PHP को आप किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से जा कर फ्री मे सीख सकते या YouTube पर बहुत सारी चैनल है जो PHP के बारे मे सिखाते रहते है आप वहाँ से सीख सकते हैं। PHP का निरंतर 40 से 45 दिन मे अध्यन कर आसानी से सीखा जा सकता है।

योग्यता –

PHP सीखने के लिए किसी भी योग्यता की जरूरत नहीं होती है आप जब चाहे जिस उम्र मे चाहे सीख सकते हैं और बहुत सारे पैसे कमा सकते है अपना करिअर PHP वेब developer या डिजाइनर बन कर।

यह भी पढ़ें   कंप्यूटर क्या है? I What Is Computer In Hindi

कहा से सीखे PHP language –

अगर आप PHP सीखना चाहते है तो हम आपको कुछ साइट बताते जिसे visit करके आप सीख सकते है,
Www.w3school.com
Www.phptpoint.com
Www.tutorialspoint.com
Www.javatpoint.com
Www.weblessons.com
इसके अलावा भी बहुत सारी साइट है जहां से सीख सकते है।

PHP का निर्माण इतिहास –

PHP के बारे मे बहुत सी Information आप सब अभी तक जान पाए हैं अब बताते है PHP जो एक वेब साइड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है इसका निर्माण 1995 मे Rasmos Lerdorf ने किया था शुरुआत में इसका नाम common gateway interface (CGI) था। बाद मे उसका नाम बदलकर personal home page कर दिया गया। जिसको कुछ समय बाद कुछ परिवर्तन कर PHP कहा जाने लगा।

इसका पहला version 1995 मे आया था, तब से अभी तक बहुत सारे अनुवाद निर्मित किए जा चुके है। अभी PHP5 का सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। किसी भी वेबसाइट के निर्माण मे लेकिन अभी हाल ही मे अप्रैल 2020 मे इसका सबसे latest version PHP 7.4 को लांच किया गया है।

PHP की कुछ विशेषताएं –

PHP एक इस तरह का भाषा है। जिसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट के पेज को अच्छे तरीके से create, delete, read और write कर सकते तथा edit कर सकते है। PHP के द्वारा आप किसी भी रिकार्ड को डेटाबेस मे सुरक्षित रख सकते जरूरत पड़ने पर डिलीट कर सकते है, या modify कर सकते है।

आज इस पोस्ट के माध्यम से अपने जाना की PHP क्या है (What is PHP Language), किस काम (Uses of PHP) आता है और इसके कितने Framework होते है, उम्मीद है आपको PHP के बारे मे जान गए होगे आगे भी आपको जानकारी हमारे पेज पर मिलती रहेगी।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें और Social Media पर भी Share करें ताकि हर एक को PHP Language मिले और इसके उपयोगों का भी पता चले। यदि आपके पास इससे संबंधित कोई सवाल हैं, तो Comment Box में पूछें। हम आपके सभी सवालों के जवाब देना पसंद करेंगे।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को Facebook, Instagram, और Pinterest पर share करें।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Website को Subscribe करना होगा।

error: Content is protected !!