डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल एप्लीकेशन (Demand draft cancel application in Hindi)

0

नमस्कार दोस्तों आज हम डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल एप्लीकेशन (Demand draft cancel application in Hindi) के लिए प्रार्थना-पत्र के सम्बन्ध में  हिंदी में जानकारी प्राप्त करेंगे।

डिमांड ड्राफ्ट कैसे कैंसिल करें अगर डेट एक्सपायर हो गई हो (Demand draft kaise cancel kare agar date expire hojai)

आज हम आपको यह बताएंगे की डिमांड ड्राफ्ट अगर एक्सपायर हो जाए तो उसको कैसे कैंसिल करें।

डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल एप्लीकेशन

डिमांड ड्राफ्ट क्या है (Demand draft kiya hai)

डिमांड ड्राफ्ट एक तरह का परक्राम्य प्रपत्र(Negotiable instrument) है। जिसमें पैसे लेकर कोई भी बैंक एक ड्राफ्ट तैयार करके देता है जिसे ड्राफ्ट बनाने वाला भुगतान की जगह पर जमा कर देता है। इसे जमा करने के लिए लाभार्थी या संस्था द्वारा निर्धारित बैंक और उसके निर्धारित ब्रांच में ही जमा करना होता है और अगर डिमांड ड्राफ्ट लाभार्थी को दिया गया है तो लाभार्थी को निर्धारित बैंक ब्रांच में जाकर ही पैसा निकालना होता है।

डिमांड ड्राफ्ट को कैसे कैंसिल करें (Demand draft ko kaise cancel karein)

अगर आप के डिमांड ड्राफ्ट की डेट एक्सपायर हो चुकी है तो आप अपने डिमांड ड्राफ्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और इसीलिए आपको फिर से डिमांड ड्राफ्ट बनवाना पड़ेगा। डिमांड ड्राफ्ट की डेट अगर एक्सपायर हो जाती है तब आप अपने ब्रांच में जाकर ड्राफ्ट के पैसे ले सकते हैं और इसके लिए आपसे 100-150 रुपए तक फाइन लिया जा सकता है। फाइन का चार्ज हर बैंक में अलग अलग होता है।

डिमांड ड्राफ्ट के चार्जेस (Demand draft ke charges)

इस सुविधा को प्रदान करने के लिए बैंक कुछ चार्जेज लेता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस सुविधा के लिए सन 2007 में एक शुल्क तय किया था पर इस समय बैंक अपने अलग-अलग हिसाब से इस सेवा के लिए मनमर्जी शुल्क लेते हैं।

उदाहरण:

READ  वर्षा ऋतु में कक्षा की छत टपकने के संबंध में प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र

भारतीय स्टेट बैंक 10000 रुपए से 100000 तक प्रति हजार रुपए के लिए ₹5 का शुल्क लेती है। प्रति हजार रुपए डिमांड ड्राफ्ट का शुल्क हुआ =0.005 रुपए। अब अपने डिमांड ड्राफ्ट के लिए लगने वाले शूल का अनुमान ग्राहक 10000 से 100000 के बीच के अमाउंट को 0.005 से गुना करके लगाया जा सकता है। और अगर किसी ग्राहक को ₹15000 का डिमांड ड्राफ्ट बनवाना है तो उसे 15000 * 0.005= 75 रुपए का शुल्क देना होगा।

डिमांड ड्राफ्ट एक्सपायर होने पर एप्लीकेशन (Demand draft expire hone par application)

    सेवा में,     

           श्रीमान शाखा प्रबंधक

           (बैंक का नाम, पता) जहां का अकाउंट है।

          पत्र;- डिमांड ड्राफ्ट की अवधि खत्म होने पर।

    महोदय,

मैंने आपके बैंक से एक डिमांड ड्राफ्ट नियुक्त कराया था। परंतु अब मेरी कुछ समस्याओं के कारण मुझे इस डिमांड ड्राफ्ट को रद्द करवाना है। मेरे इस परेशानी में आप मेरी सहायता करें। मेरे डिमांड ड्राफ्ट को रद्द कराने में अपना सहयोग करें।मुझे आशा है कि आप इस प्रक्रिया में कम से कम समय लेंगे ।

अतः मैं आपसे हृदय पूर्ण निवेदन करती हूं। कि मेरे इस डिमांड ड्राफ्ट को जल्द से जल्द किसी भी प्रकार से पूरी तरह रद्द करवाने की कृपया करें। मैं हमेशा आपकी आभारी रहूंगी। 

 विश्र्वासी।

नाम –(अपना नाम लिखें)

A/C NO.  – (अकाउंट नंबर लिखें)

DD no.   – (डिमांड ड्राफ्ट नंबर नीचे रहता है) 

मोबाइल नंबर – (मोबाइल नंबर लिखें)

दिनांक:

 (हस्ताक्षर करें)

उम्मीद करता हूं कि डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल एप्लीकेशन (Demand draft cancel application in Hindi) हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और यह बात आपको सही से पता चली होगी कि अगर डिमांड ड्राफ्ट एक्सपायर हो जाए तो उसको किस तरह कैंसिल करवाया जाए और फिर से नया डिमांड ड्राफ्ट बनवाया जाए। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, InstagramTwiiter और Pintrest पे share करें

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

READ  विषय परिवर्तन हेतु प्रधानाचार्य को प्रार्थना-पत्र | Application for Subject Change in hindi