न्यूज़ीलैंड की राजधानी क्या है ? | New Zeland Ki Rajdhani Kya Hai

न्यूज़ीलैंड की राजधानी : न्यूज़ीलैंड ओशानिया महाद्वीप में बसा एक देश है. अपनी सुंदरता और शालीनता भरी संस्कृति के लिए मशहूर इस देश का निर्माण दो द्वीपों के मेल से हुआ है. यह देश ऑस्ट्रेलिया के पास है. इस देश को कीवियों का देश भी कहा जाता है क्योंकि कीवी यहाँ राष्ट्रीय पक्षी है. कीवी एक बिना पंखो वाला नाजुक, छोटे आकार वाला पक्षी है. न्यूज़ीलैंड की क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को भी किवीज (kiwis) बोला जाता है.

न्यूज़ीलैंड की राजधानी क्या है_ वेलिंगटन

न्यूज़ीलैंड की राजधानी: वेलिंगटन (Wellington)

न्यूज़ीलैंड की राजधानी का नाम वेलिंगटन है. वेलिंगटन शहर अपने नेशनल म्यूज़ियम, माउंट विक्टोरिया पार्लियामेंट बिल्डिंग, फेंक किड्स पार्क, नेशनल लाइब्रेरी जैसी मशहूर पर्यटन जगहों के लिए मशहूर है.

क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो न्यूज़ीलैंड का नम्बर 73 वे स्थान पर आता है. यह दुनिया के सबसे शांतिप्रिय एवं शालीन समाज वाले देश के तौर पर जाना जाता है. यह देश अपनी स्वच्छता के कारण भी काफी प्रख्यात है. साल 2020 में चल रहे कोरोना महामारी से बाहर आने वाला यह पहला देश बन गया.

महिलाओं के अधिकारों में भी इस देश का इतिहास गौरवशाली है. इस देश में ही महिलाओं को सबसे पहले वोटिंग का अधिकार मिला था. देश की वर्तमान प्रधानमंत्री भी महिला ही है, न्यूज़ीलैंड की पीएम का नाम जैसिंडा अर्डर्न ही है. वह तब ख़बरों में आ गई जब प्रेगनेंट होने के बाद भी उन्होंने पीएम पद का कार्यभार संभाले रखा. अभी पहली उनकी कैबिनेट ने देश में एक हफ्ते में तीन दिन छुट्टी करने का ऐतिहासिक फैसला लिया जिसके बाद न्यूज़ीलैंड पूरी दुनिया में ट्रेंडिंग हो गया था.

यह भी पढ़ें   फ्लिपकार्ट प्लस कॉइन | Flipkart Plus Coin Kya Hai in Hindi

न्यूज़ीलैंड की राजधानी के अलावा रोचक तथ्य जानें 

न्यूज़ीलैंड की राजधानी वेलिंगटन की स्थापना साल 1839 में हुई थी. इसकी जनसँख्या की बात करें तो यह करीब 18 लाख के आसपास है. यह देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. इसी शहर में दुनिया की सबसे ज़्यादा साफ़ पानी वाली ब्लैक लैक (black lake) नदी है. ऐसा कहा जाता है कि इसके पानी की सफाई इतनी अधिक है मानो वह क्रिस्टल क्लियर यानी क्रिस्टल की तरह पारदर्शी हो.

अभी हाल ही में न्यूज़ीलैंड के चर्च में एक सनकी श्वेत आदमी ने मास शूटिंग में कई मुस्लिम लोगों को जान से मार डाला गया था और इसी के बाद श्रीलंका के चर्च में बम ब्लास्ट किये गए थे जिसकी ज़िम्मेदारी डैश यानी इस्लामिक स्टेट ऑफ़ सीरिया ने किया था. इसके बाद देश में काफी तनाव हो गया था और फिर पीएम ने जनता से शांति एवं सध्भाव बनाए रखने की अपील करी थी.

न्यूज़ीलैंड सरकार की सभी ज़रूरी इमारतें, कार्यालय एवं स्थल वेलिंगटन में ही मौजूद है. देश की प्रधानमंत्री का आवास भी यहीं है. न्यूज़ीलैंड एक तटीय देश है यानी यह तीन छोर से पान से घिरा हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के बाद यह ओशियाना महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है. इसका राष्ट्रीय खेल रग्बी है, न्यूज़ीलैंड विश्व के उच्चतम शिक्षण संस्थानों के लिए भी जाना जाता है जिसमें वेलिंगटन सेंट्रल यूनिवर्सिटी और क्रिस्टचर्च यूनिवर्सिटी शामिल है जहाँ हर साल हज़ारो अंतराष्ट्रीय छात्र पढ़ने हेतु आते है. अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शालीन समाज और शिक्षा संस्थानों के कारण ही न्यूज़ीलैंड दुनिया के मानचित्र में विशेष प्राप्त करने वाला एक अनोखा देश है.

यह भी पढ़ें   भारत देशभारत में कितने राज्य है 2019 में Number of States In India

यह भी पढ़ें – 

मिताली राज के पति का नाम क्या है। Mithali Raj Husband Name

error: Content is protected !!