डाकघर (पोस्ट ऑफिस) की सबसे अच्छी योजनाएं ? Best Post Office Investment Schemes in Hindi

0

दोस्तों आज डाकघर (पोस्ट ऑफिस) की सबसे अच्छी योजनाएं ? Best Post Office Investment Schemes in Hindi के बारे में जानते हैं हमें अपने भविष्य में बेहतर पैसे की मजबूती के लिए इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए जो कि मुसीबत में बहुत काम आती हैं| 

अगर आप भी अपने पैसे को बचा कर रखना चाहते है और उसके साथ ब्याज भी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको आपको बैंक में पैसे जमा करना पड़ता है. लेकिन अगर आप बैंक में पैसे जमा करना नही चाहते है. तो आप पोस्ट ऑफिस में भी अपने पैसो को जमा कर सकते है.

डाकघर पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी योजनाएं
डाकघर पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी योजनाएं

पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने से आपको किसी भी तरह की परेशानी नही होने वाली है. जितना भी आप पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा कराते है उसकी पूरी सुरक्षा आपको मिलती है। पोस्ट ऑफिस में भी कई तरह की स्कीमे मिलती है जो आपको बहुत अच्छा ब्याज देती है. यदि आपको पोस्ट ऑफिस में पैसे को जमा करना है तो उसके बारे में पुरी जानकारी होनी चाहिए. जैसे पोस्ट ऑफिस क्या होता है. पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है. तो चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में।

पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है? (What is Post Office Scheme)

पोस्ट ऑफिस में कई तरह की saving schemes चलती है पोस्ट ऑफिस में आप अपना पैसा जमा कर सकते हैं जिस की गारंटी हमारी भारत सरकार लेती है और इसके अलावा आपको पोस्ट ऑफिस की योजनाओं पर आपको इनकम टैक्स मैं छूट भी मिलती है। इसलिए आपको भी इसका फायदा जरुर लेना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस की स्कीमे (Post Office Schemes in Hindi)

पोस्ट ऑफिस में यह योजनाएं शामिल हैं-

  1. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (post office TD)
  2. पोस्ट ऑफिस आरडी (post office RD)
  3. पोस्ट ऑफिस एमआईएस (post office MIS)
  4. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (post office saving accounts)
  5. पोस्ट ऑफिस केवीपी (post office KVP)
  6. पोस्ट ऑफिस एनएससी (post office NSC)

1.पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office TD)

केवल बैंक में ही नहीं आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस में भी FD करवा सकते हैं इस FD को पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (post office TD Account) कहा जाता है आपको यहां पर बैंक से ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

आज SBI अधिकतम 6.8 किस दे रहा है वहीं पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (post office TD) मैं अधिकतम व्यास 7.8 3:00 तक मिल रहा है, इसके अलावा अगर कोई 5 साल अकेली अपना पैसा इस स्कीम में डालता है तो उसको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है, यह छूट 80C के तहत मिलती है।

READ  Bike और Car का Insurance कैसे करें

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (post office TD) मैं कितना ब्याज मिलता है-

  • 1 साल के लिए अगर आप अपना पैसा जमा कर रहे हैं तो आपको 7% ब्याज मिलेगा।
  • 2 साल के लिए अगर आप अपना पैसा जमा कर रहे हैं तो आपको 7% ब्याज मिलेगा।
  • 3 साल के लिए अगर आप अपना पैसा जमा कर रहे हैं तो आपको 7% ब्याज मिलेगा।
  • 5 साल के लिए अगर आप अपना पैसा जमा कर रहे हैं तो आपको 8% ब्याज मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस टीडी अकाउंट में कम से कम ₹200 से अपना अकाउंट खोल सकते हैं जिसकी अधिकतम कोई सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस TD अकाउंट में आप अकेले या संयुक्त नाम से पैसा जमा कर सकते हैं, इसमें आपको नॉमिनेशन की भी सुविधा मिलेगी, इस अकाउंट को आप एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में आराम से ट्रांसफर करवा सकते हैं।

2. पोस्ट ऑफिस आर डी (Post office RD)

आपकी छोटी सी जमा पूंजी को यह स्कीम बड़ा अमाउंट बना कर दे सकती है, बहुत से लोगों को पोस्ट ऑफिस की सारी योजनाओं के बारे में जानकारी ही नहीं है, इसीलिए लोग पोस्ट ऑफिस की योजनाओं का पूरा लाभ नहीं उठा पाते हैं, पोस्ट ऑफिस की स्कीमें बैंक की तुलना में ज्यादा प्रतिशत ब्याज देती है।

इसमें एक योजना है 5-year post office recurring deposit account इस स्कीम में आपको 1 जनवरी 2019 से 7.3% का ब्याज मिल रहा है, इस स्क्रीन में आपको सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके पैसे की गारंटी भारत सरकार देती है जबकि यह फायदा आपको बैंकों में नहीं है।

क्या है योजना

post office recurring deposit account यानी RD के तहत आपको 5 साल के लिए खाता खोलना होता है, इसमें आपको हर महीने कम से कम ₹10 जमा करने होते हैं। और ज्यादा से ज्यादा कितने भी, आप अगर इस स्कीम में 1 से ज्यादा अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप खोल सकते हैं, पर अगर किसी को बीच में इन रुपयों की जरूरत पड़े तो 1 साल के बाद वह इन रूपों में से 50% तक पैसा निकाल सकता है।

इस RD अकाउंट को अगर आप 1000 रुपए महीने से शुरू किया है तो आप को 5 साल बाद 72500 रुपए मिलेंगे।पोस्ट ऑफिस TD अकाउंट में आप अकेले या संयुक्त नाम से पैसा जमा कर सकते हैं, इसमें आपको नॉमिनेशन की भी सुविधा मिलेगी, इस अकाउंट को आप एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में आराम से ट्रांसफर करवा सकते हैं।

3. पोस्ट ऑफिस एम आई एस (Post office MIS)

हर महीने गारंटीड कमाई वाली स्कीम है यह, Post office monthly income scheme account के माध्यम से आपको हर महीने एक पक्की आमदनी मिल सकती है, इस स्कीम में आप सिंगल के नाम से अधिकतम 4.5 लाख रुपए और जॉइंट नाम से अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं,इस स्कीम में 1 जनवरी 2019 से 7.3% का ब्याज मिल रहा है, यह अकाउंट 5 साल के लिए खोला जाता है।

READ  Mutual Funds in Hindi - म्यूच्यूअल फण्ड क्या है?

पोस्ट ऑफिस में कोई भी इस स्कीम का फायदा उठा सकता है, इस अकाउंट को अकेले या संयुक्त नाम से खुलवाया जा सकता है, इस अकाउंट खुलवाने के लिए आपको उन्हीं कागजों की जरूरत पड़ेगी जो आपको बैंक में खाता खुलवाने में पढ़ती है, इसमें आपको नॉमिनेशन की भी सुविधा मिलती है, और आप इस स्कीम के अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में आराम से ट्रांसफर करा सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा पोस्ट ऑफिस की इस अकाउंट का लाभ उठा सकता है लेकिन अकाउंट लाते समय यह याद रखिए कि अगर आप सिंगल अकाउंट खुलवा रहे हैं तो 4.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा ना करें और अगर जॉइंट भी खुलवा रहे हैं तो 9 लाख से ज्यादा जमा ना करें।

पहले यह अकाउंट 6 साल के लिए खोला जाता था लेकिन,1 दिसंबर 2011 से 5 साल के लिए कर दिया गया. आप अगर 3 साल के अंदर इस अकाउंट को बंद करवाना चाहते हैं तो आपके रुपयों में से 2% रुपया काट लिया जाएगा, और अगर आप 3 साल के बाद इस अकाउंट को बंद करवाते हैं तो 1% रुपया काट लिया जाएगा।

4.पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Post office saving account)

आज हमारे भारत देश में सभी जगह बैंकों की सुविधाएं उपलब्ध है पर अभी भी कुछ ऐसी जगह है जहां पर बैंक अपनी सारी सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा सका है, ऐसे में पोस्ट ऑफिस में लोग अपना बचत खाता खोल सकते हैं, पोस्ट ऑफिस बचत खाता वैसे ही खुलता है जैसे बैंक में एक सेविंग अकाउंट खुलता है, पोस्ट ऑफिस में बचत खाते के साथ ATM और चेक बुक की भी सुविधा मिलती है जहां पर सेविंग अकाउंट में 4% ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में 2 तरह के सेविंग अकाउंट होते है एक बचत खाते में केवल ₹20 मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखा जाता है और यह सिंगल नाम से ₹100000 तक जमा हो सकते हैं और संयुक्त नाम से खुलवाने पर ₹200000 तक जमा हो सकते हैं. इस बचत खाते में आपको इसके साथ चेक बुक की सुविधा नहीं मिलती है और आपको इसमें कम से कम ₹50 रखना जरूरी होता है।

दूसरा बचत खाता ₹500 से खोला जा सकता है इस खाते के साथ आपको चेक बुक और ATM की सुविधा मिलती है इस खाते में कम से कम आपको ₹500 का बैलेंस रखना जरूरी है

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें (How to open saving account in post office)

पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा इस खाते के लिए आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी कोई भी Id proof जैसे आधार कार्ड या राशन कार्ड,address proof जैसे बैंक की पासबुक, राशन कार्ड बिजली का बिल, हाल ही की पासपोर्ट साइज फोटो।

READ  Mutual Funds in Hindi - म्यूच्यूअल फण्ड क्या है?

5. पोस्ट ऑफिस के वी पी (Post office KVP)

किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस की ही एक बचत योजनाओं में से हैं, इस योजना में आप अच्छा निवेश करके अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकते हैं इस वक्त इस योजना में 7.7% ब्याज मिल रहा है इस ब्याज दर से निवेश किया गया पैसा 112 महीने में 2 गुना हो जाता है।

1 अप्रैल 2016 से किसान विकास पत्र इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी मिलना शुरू हो गया है। इससे पहले यह सिर्फ छपे हुए प्रमाण पत्र के रूप में मिलता था। किसान विकास पत्र में कम से कम ₹1000 जमा किया जा सकता है अधिकतम रकम की कोई भी सीमा नहीं है लोग चाहे कितना भी पैसा इस में जमा कर सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति अपने या अपने बच्चे के नाम पर इसे खरीद सकता है। इस योजना में आपको नॉमिनेशन की भी सुविधा उपलब्ध है। जरूरत पड़ने पर आप किसान विकास पत्र को किसी दूसरे के नाम भी ट्रांसफर कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आप अपने किसान विकास पत्र को मैच्योरिटी से पहले भी केस कर सकते हैं बस इसके लिए एक अड़चन है जोकि है कि आपके किसान विकास पत्र ढाई साल पूरा हो चुका हो।

6. पोस्ट ऑफिस एन एस सी (Post office NSC)

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 5 साल की जमा योजना है इस स्कीम पर इस समय 8% ब्याज मिल रहा है। मान लीजिए अगर आपने 10,000 रुपए जमा कराए हैं तो 5 साल बाद आपको 14691 रुपए मिलेंगे। इस स्कीम में पैसा जमा करने पर आपको इनकम टैक्स की में छूट मिलेगी 80c के तहत। इस योजना में आप को कम से कम ₹100 जमा करने होते हैं। इस स्कीम में सिंगल नाम से निवेश किया जा सकता है।

आप इस स्कीम में चाहे जितना भी पैसा जमा कर ले लेकिन इनकम टैक्स की छूट केवल 1.5 लाख रुपए तक ही सीमित है।आपके इस पैसे की जिम्मेदारी हमारी भारत सरकार लेती है, जिससे आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपका पैसा डूबेगा नहीं। आप इस स्कीम को माइनर के नाम पर भी खरीद सकते हैं, माइनर के नाम पर खरीदने पर भी आपको इनकम टैक्स में छूट मिलेगी।

हमने आपको इस लेख में पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी दी है. हमें उम्मीद है की आपको किस तरह की पोस्ट ऑफिस स्कीम चुननी चाहिए आपको यह पता हो गया होगा. अगर आपको फिर भी किसी भी प्रकार का संदेह है तो आप हमें कमेंट कर के जरुर बताये। हम आपकी मदद करने की पुरी कोशिश करेंगे।

हमारी यह पोस्ट पढने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते है. ऐसे ही रोजाना अच्छी जानकारी पाने के लिए जुडे रहे hindi.todaysera.com से।