आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020 और रजिस्ट्रेशन | Ayushman Bharat Yojana List 2020 PM JAY

दोस्तो आज हम आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची और रजिस्ट्रेशन 2020 PM-JAY के बारे में जानेंगे, यदि आपको नही पता है की आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची और रजिस्ट्रेशन 2020 PM-JAY और उसकी जानकारी, तो हम आपको बता देते है..

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020 और रजिस्ट्रेशन 2020 | Ayushman Bharat Yojana List 2020 PM JAY

केंद्र सरकार द्वारा गरीब वर्ग को बहुत ही सहायता प्रदान की जा रही है यह सहायता न केवल आर्थिक रूप से बल्कि हर प्रकार से दी जा रही है! इसी के चलते भारत के प्रधानमंत्री द्वारा गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है। जिसे दूसरी भाषा में जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। मोदी जी ने यह योजना उन गरीब वर्ग लोगों के लिए शुरू की है जो कि अपना और अपने परिवार का भरपूर तरीके से भरण पोषण नहीं कर सकते। आयुष्मान भारत योजना के तहत उन 10 करोड़ गरीब परिवारों को जो कि बीपीएल कार्ड धारक हैं, उन्हें ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची और रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान भारत योजना के तहत हर गरीब परिवार को सालाना ₹5,00,000 तक का मेडिकल इंश्योरेंस दिया जाएगा 2008 में यूपीए सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (NHBY) लांच किया गया था, जिसे अब आयुष्मान भारत योजना(PM-JAY) में मिला दिया गया है।

आयुष्मान भारत योजना (ABY) क्या है? एंव यह कब शुरू हुई?

आयुष्मान भारत योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बी.पी.एल धारक को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के अंदर आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपये तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। एक आंकड़े के मुताबिक, 10 करोड़ बी.पी.एल धारक परिवार समेत लगभग 50 करोड़ लोग इस योजना का  लाभ उठाने रहे हैं।तो इसके लिए आपके पास ‘गोल्डन कार्ड’ होना जरूरी है। इस कार्ड को आयुष्मान कार्ड  के नाम से भी जाना जाता है।

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से आरम्भ किया था। जबकि अंत्योदय के स्वप्नद्रष्टा पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्म तिथि 25 सितंबर 2018 से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ही इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया गया है।

कौन ले सकता है आयुष्मान भारत योजना  का लाभ?

    • देश के 10.74 करोड़ परिवार पी.एम-जे.ए.वाय का लाभ ले सकते हैं।
    • इन परिवार की पहचान गरीब और सुविधाओं से वंचित लोगों के तौर पर हुई है।
    • आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों का इस्तेमाल हुआ है।
    • पी.एम- जे.ए.वाय  का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020 कैसे देखे?

देश के इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री जन आरोग्यलिस्ट ऑनलाइन  देखना चाहते है तो वह नीचे दिए  गए तरीके को देखे।

    • सबसे पहले लाभार्थियों को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट  (https://www.pmjay.gov.in) पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

      आयुष्मान भारत योजना

    • इस होम पेज आपको Am I Eligible का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा।

      आयुष्मान भारत योजना 2

    • इस पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा ।इसके बाद आपको जेनरेटे ओ.टी.पी  के बटन पर क्लिक करना होगा।इसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओ.टी.पी नंबर आएगा।

      आयुष्मान भारत योजना 3

    •  फिर आपको ओ.टी.पी  बॉक्स में ओ.टी.पी भरना होगा।
    • इसके बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।उसमे आपको अपना नाम खोजने के लिए नीचे कुछ विकल्प दिए जाएंगे।इच्छित विकल्प पर क्लिक करके अपना नाम खोजें।
    • राशन कार्ड नंबर द्वारा
    • लाभार्थी का नाम
    • पंजीकृत मोबाइल नंबर द्वारा
    • इसके बाद पूछे गए सभी विवरण प्रदान करना होगा ।इस प्रकार, खोज परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।इसेक बाद आप आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम देखे ।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें?

    • स्वास्थ्य बीमा के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल से आयुष्मान भारत योजना में बिना पैसे दिए (कैशलेस) इलाज हो रहा है।
    • आयुष्मान भारत योजना  के लिए नीति आयोग कैशलेस या पेपरलेस इलाज के लिए आईटी फ्रेमवर्क विकसित कर चुका he
    • आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आप योग्य हैं कि नहीं इसकी जानकारी का पता आप अपने राशन कार्ड से भी कर सकते हैं। किसी परिवार का राशन कार्ड नंबर या उस परिवार के सदस्यों का मोबाइल नंबर डाटा कलेक्शन के तहत लिया है, जिसे डालकर आपको पोर्टल पर इसका पता चल सकेगा कि आप आयुष्मान स्कीम का लाभ ले सकते हैं या नहीं। सर्च के सफल रहने पर आपको एक मैसेज मिलेगा, जिसमें पता चलेगा कि आपको पता चलेगा कि आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे कि नहीं।

गोल्डन कार्ड बनवाना हुआ आसान

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना में है और आप गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको इस योजना में शामिल अस्पताल या जन सेवा केंद्र से संपर्क करना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्ड बनवाने के लिए जनसेवा केंद्र बनाए गए हैं, जहां आप इस कार्ड को बनवा सकते हैं। इसे बनवाने के लिए आपको मात्र 30 रुपये देने होंगे और साथ में राशन कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर बताना होगा।

आयुष्मान भारत में एक नया प्रावधान किया गया है। नया नियम यह है कि इस योजना से जुड़े परिवार में शादी करके आई नई नवेली बहू को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं लेने के लिए किसी कार्ड या डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होगी। ऐसी महिलाएं सपनी पति का आधार कार्ड दिखाकर सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगी। बता दें कि पहले ऐसी महिलाओं को विवाह प्रमाण पत्र जरूरी होता था।

Read Also:- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना I Pradhanmantri Ujjwala Yojana I Apply Online

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची और रजिस्ट्रेशन 2020 PM-JAY और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची और रजिस्ट्रेशन 2020 PM-JAY के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

हमारी पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram,  Twiiter और Pintrest पे share करें

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे  hindi.todaysera.com/category/financeके साथ।

यह भी पढ़ें   प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020 I Prime Minister Scholarship Scheme in Hindi
error: Content is protected !!