विराट कोहली की जाति क्या है?। Caste Of Virat Kohli

विराट कोहली की जाति क्या है?। Caste Of Virat Kohli

दोस्तों  आज हम इस लेख में विराट कोहली की जाति क्या है?। Caste Of Virat Kohli के बारे में जानेंगे | यदि आपको नही पता है तो यहाँ आपको विराट कोहली की जाति क्या है?। Caste Of Virat Kohli से जुडी पूरी जानकारी मिलेगी|

Virat Kohali information and Biography

क्रिकेट विश्व में एक शानदार खेल का प्रतिनिधित्व करता है। भारत और क्रिकेट का रिश्ता सदियों पुराना रहा है। हालांकि क्रिकेट खेल की शुरुआत अंग्रेजो ने की थी लेकिन कुछ खेल से जुड़े लोगों का मानना है कि यह खेल भारतीय पौराणिक खेल ‘गिल्ली डंडा’ का ही विकसित रूप है। क्रिकेट में पहले से अब के खेल में काफी अंतर आ चुका है। कई नियम बल्लेबाजों के पक्ष में है तो कुछ नियम गेंदबाजों के पक्ष में।

क्रिकेट के खेल ने दुनिया को कई महान  महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी दिए और इनमें से काफी भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं। जिन्होंने मात्र देश मे ही नहीं बल्कि दुनिया में अपना नाम कमाया है। विराट कोहली इन महान खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम शुमार कर चुके हैं।

लोग इनके बारे में सुनना चाहते हैं, पढ़ना चाहते हैं और हूबहू इनकी जिंदगी जीना चाहते हैं। इसमें यह लेख आपकी मदद कर सकता है। आपके विराट कोहली से संबंधित हर सवाल जैसे कि ‘विराट कोहली की जीवनी’ , ‘विराट कोहली की जाति‘ , इतियादी सभी प्रश्नों के जवाब मिलेंगे।

यह भी पढ़ें   अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है? Capital of America in Hindi

‘विराट कोहली’ जन्म गाथा

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान खिलाड़ी एवं कप्तान है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपनी स्किल और एटीट्यूड से लोगो को अपना कायल बनाया हुआ है। इनका जन्म 5 नवंबर 1988 में भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ। ‘चीकू’ (जो कि इनका निक नाम है) ने बाहरवीं तक पढ़ाई की इसके बाद इन्होंने अपना दिल क्रिकेट को समर्पित कर दिया।

विराट कोहली की फिटनेस का राज

विराट कोहली आज के वक्त सबसे फिट प्लेयर में अपना नाम लिखवाते हैं। हालांकि बचपन से ऐसा नहीं था। वह पहले काफी मोटे रहे ऐसा उन्होंने ऐसा एक इंटरव्यू में कहा था। अपने शरीर को फिटनेस की कैटेगरी में रखने के लिए विराट कोहली अपने खाने पे काफी ध्यान रखते हैं। नियमित व्यायाम करना इनकी लिस्ट में हर वक्त शामिल रहता है। तभी आज के वक्त यह सबसे फिट खिलाड़ी है और अपने साथ पूरी टीम इंडिया को फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

‘विरुषका’ जोड़ी है खास

क्रिकेट जगत में विराट कोहली के बेहद दीवाने हैं। दीवानी इस कदर है कि वे सब विराट कोहली की जिंदगी को भी ट्रैक करते हैं। इसी तरह बॉलीवुड के चाहने वाले अनुष्का शर्मा की जिंदगी से जुड़ना चाहते हैं। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की जोड़ी को उनके फैंस ‘विरुषका’ कहकर पुकारते हैं। विराट कोहली उन खिलाड़ी में अपना नाम रखते हैं जिन्होंने कभी भी यह दिखाने या बताने में परहेज नहीं किया कि अनुष्का शर्मा उनकी गर्लफ्रैंड है। कई सालों के रिश्ते के बाद दोनों एक अनमोल बंधन में बंध गए। 11 दिसंबर 2017 को विरुषका एक हो गए।

यह भी पढ़ें   भारत के शिक्षा मंत्री कौन है? Who is the current Education Minister of India

विराट कोहली की जाति क्या है (Caste Of Virat Kohli)

विराट कोहली के फैंस उनके हर रिकार्ड्स, उनकी फिटनैस, उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में जितना जानना चाहते हैं उसके साथ साथ वे विराट कोहली की जाति जानने में भी इछुक रहते हैं। हालांकि कुछ लोग यह भी कहते हैं कि किसी मनुष्य को अन्य मनुष्यों की जाति में इच्छुक नहीं रहना चाहिए क्योंकि जाति भेदभाव में इजाफा होता है। लेकिन विराट कोहली की जाति के बारे में लोग इसीलिए जानना चाहते हैं क्योंकि विराट कोहली की जाति ने लोगों को काफी कंफ्यूज किया हुआ है। लेकिन अब कंफ्यूज मिटाने के लिए हम आपके प्रशन का उत्तर दे देते हैं। विराट कोहली की जाति ‘कोहली’ है। कोहली जाति दरअसल खत्री जाति के अंतर्गत आती है। यह खत्री जाति पंजाब में काफी मात्रा में मौजूद हैं। आप विराट कोहली को पंजाबी भी कह सकते हैं।

विराट कोहली की जाति ‘कोहली’ है जो की खत्री है खत्री जाती पंजाबी के अंतर्गत आती है। खत्री पंजाब में होते है तो यह कहना कि विराट कोहली पंजाबी है।उचित होगा वास्तव में विराट कोहली की जाति “कोहली खुखरायण समुदाय” में आती है। इस समुदाय में साहनी, आनन्द, भसीन, कोहली, चंडोक, सेठी, चढ्डा व सब्बरवाल आते हैं।अगर विराट कोहली की जाति के बाद आपका यह सवाल है कि विराट कोहली कौन सी कैटेगरी से संबंध रखते हैं तो इसका जवाब भी है हमारे पास, विराट कोहली ओबीसी कोटे से संबंध रखते हैं।

उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। और आपकी विराट कोहली की जाति से संबंधित हर सवालों पर विराम लग गया होगा।

यह भी पढ़ें   राजस्थान की राजधानी क्या है? (Rajasthan Ki Rajdhani Kya Ha)

धन्यवाद।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

 

error: Content is protected !!