West Bengal Ration Card in Hindi | पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड कैसे देखे?

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड लिस्ट 2020: West Bengal Ration Card List 2020 कैसे देखे? – wbpds.gov.in

पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार द्वारा सभी नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए wbpds ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया गया है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। West Bengal Ration Card लिस्ट 2020 में होने पर आपको बाजार के कीमत से सस्ती कीमत पर आप लोगों को राशन दिया जाता है। राशन कार्ड सिर्फ गरीब लोगों की खाने में ही मदद नही करता बल्कि राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जो कि आपको बहुत सी चीजो में देना आवश्यक होता है।

राशन कार्ड के चलते आप किसी भी लाभार्थी योजना का इस्तेमाल कर सकते है।  साथ ही आप राशन कार्ड का उपयोग पहचान प्रमाण पत्र के रूप में कर सकतें हैं। परिवार के सभी सदस्य राशन कार्ड का उपयोग पहचान प्रमाण पत्र के रूप में कर सकतें हैं। राशन कार्ड सरकार द्वारा एक वैलिड प्रमाण पत्र है।

दोस्तो आज हम आपको West Bengal Ration Card के बारे में बताएंगे कि यह योजना क्या है और आप लोग कैसे इस योजना कालाभ उठा सकते है।

वेस्ट बंगाल राशन कार्ड योजना क्या है?

वेस्ट बंगाल में राशन कार्ड योजना देश की सबसे बड़ी योजना है। राशन कार्ड का इस्तेमाल देश के सभी राज्यों के जरूर किया जाता है। इस राशन कार्ड की  योजना को राज्य एंव केंद्र सरकार दोनों की मदद से चलाया जाता है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि देश मे  और राज्यों में जितने भी परिवार है जिनकी आर्थिक समस्या बहुत गंभीर है उनके पास अपने खाने के पैसे भी नहीं होते है यह योजना उन परिवार के लिए चलाई गई ताकि उनके परिवार का पालन पोषण अच्छे तरह से हो जाए।

यह योजना उन लोगों के लिए लाभदायक होती है क्योंकि राशन कार्ड के जरिए मजबूर लोग अपने लिए खाना ले सकते है जो कि सरकार के जरिए दिया जाता है।इस योजना में आपको  गेंहूँ, चावल, दाल, चीनी आदि दिए जाते है, वेस्ट बंगाल कार्ड लिस्ट 2020 में होने पर आपको बाजार के कीमत से सस्ती कीमत पर आप लोगों को राशन दिया जाता है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड 2020 ऑनलाइन आवेदन

आइए अब हम आपको बताते है कि आप नए यदि West Bengal Ration Card के लिए आवेदन कैसे कर सकते है इसके बारे में जान ने के लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताए गए है जिसे पढ़कर आपकी काफी हद तक मदद हो सकती है।

  • सबसे पहले आपको वेस्ट बंगाल कार्ड की एप्लीकेशन फ्रॉम  की  आधकारिक वैबसाइट पर जाना होगा। https://wbpds.gov.in/ पर जो की यह है। 

West Bengal Ration Card in Hindi | पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड

  • आपको अपनी वेबसाइट पर जाकर ही आपको अपने आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और सेव करना होगा। 

 

  •  आवेदन फॉर्म को भरने के लिए मांगे हुए सभी  आवश्यक विवरण को बहुत आराम से और सावधानी से भरें।
  • फॉर्म को भरने के लिए आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो, अपने घर का प्रमाण पत्र और पहचान प्रमाण पत्र इन सब चीजों की आवयश्कता होगी और इन सब चीजों के जरिए आपको अपने फॉर्म को भरे।
  • पूर्ण भरे WB New Ration Card Form 2020 को आपको अपने संबधित राशन कार्ड कार्यालय मे जमा करना होगा।

वेस्ट बंगाल राशन कार्ड 2020 लिस्ट में अपने नाम को कैस चेक कर सकते है?

आइए अब हम आपको बताते है कि वेस्ट बंगाल की राशन कार्ड सूची में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते है इसके बारे में हम आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स में बताते है

  • आपको सबसे पहले राशन कार्ड में सूची में अपने नाम को देखने के लिए आपको वेस्ट बंगाल की आधारित वेबसाइट पर जाना होगा जो कि  https://wbpds.gov.in/ यह है। 

  • वेबसाइट पर जाकर आपको सबसे पहले REPORTS ON NFSA के ड्राप डाउन मेनू पर जाकर उसको क्लीक करना होगा,और जैसे ही आप  ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करेंगे तो आपको वहाँ पर  VIEW RATION CARD COUNT पर ही क्लिक करना होगा।

  • जैसे ही आप इस ऑप्श पर क्लिक करगें, तो आपके स्क्रीन मे एक जिलावार सूची आएगी। आपको जिलावार सूची पर अपने जिले का नाम ढूंढना होगा और अपने जिले पर क्लिक करना होगा।

West Bengal Ration Card in Hindi | पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड

  • आप अपने जिले पर क्लिक करेंगे उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें में एक सूची होगी तहसील की जिसमें आपको अपने तहसील के नाम पर चुन ना होगा। 

West Bengal Ration Card in Hindi | पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड

  • जैसे ही आप अपने तहसील के नाम पर क्लीक करेंगें तो फिर आपके सामने FPS की एक लिस्ट खुलेगी जिस में आपको अपने FPS को चुन ना होगा और उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

West Bengal Ration Card in Hindi | पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड

  • जैसे भी आप FPS के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने एरिया की दुकान चुन ने के बाद वो दुकान की उचित मूल्य वाली दूकान को चुनें। उस दुकान में आने वाले सभी WB Ration Card List 2020 आपकी स्क्रीन पर आएगी।
  • फिर  आपको यहाँ पर अपने आवेदनकर्ता का नाम, अपने पिता या पति का नाम,  कार्ड प्रकार के माध्यम से राशन कार्ड की खोज कर सकते हैं। और अपना या किसी अन्य सदस्य का नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक कर सकतें हैं।साथ ही जरुरत पड़ने पर आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल कर रख सकतें हैं।

 वेस्ट बंगाल राशन कार्ड सूची की एप्प को कैसे डाउनलोड कर सकते है? 

आइए अब हम आपको बताते है कि वेस्ट बंगाल की सूची को आप  आसानी से कैसे देख सकते है अगर आपको बार राशन कार्ड की लिस्ट में  अपना या अपने किसी रिश्तेदार की सूची बार बार देखनी पड़ती है तो आपको सबसे आसान तरीका बताते है जिसे आप आराम से चेक कर सकते है। वेस्ट बंगाल राशन कार्ड की सूची आसानी से देखने के लिए आप राशन कार्ड की एप्प को आराम से  डाउनलोड कर सकते है।इस एप्प को डाउनलोड करने से आप किसी भी समय और कहीं पर भी आप  WB Ration Card List 2020 को चेक कर सकते है। जो कि हम आपको नीचे बताने जा रहे है कि आप इस एप को कैसे डाउनलोड कर सकते है।

  • आपको WB Ration Card List 2020 को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल में मौजूद प्लेस्टोर की एप्प पर जाना होगा, इस एप्प को खोलने के बाद आपको com.rationcardlist.shiva लिख कर सर्च ऑप्शन में जाकर सर्च करना होगा। सर्च करने के तुरंत बाद ही आपके सामने एप्प आ जाएगी जो कि सबसे पहले वाली होगी एप्प को देखते ही आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके उस एप्प को आराम से डाउनलोड कर सकते है। आपके सामने राशन कार्ड अप्प आएगा। 
  • जैसे ही आपके फ़ोन में एप्प इनस्टॉल हो जाएगी आपको इस एप्प पर क्लिक करके खोलना होगा।जैसे ही आप इस एप्प को खोलेंगे तो आपके सामने सबसे पहले भारत के सभी राज्य के नाम लिखे होंगे।वहाँ पर आपको वेस्ट बंगाल की राशन कार्ड सूची पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप वेस्ट बंगाल की सूची पर क्लिक करेंगे। जैसे ही आप क्लिक करते है आपके सामने एक पेज खुल जाता है। जैसे ही पेज खुलेगा आपको ऊपर बताए गए ही तरीके से ही चलना होगा। जिसे आप अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट को आराम से चेक कर पाएंगे।

आज की पोस्ट के माध्य्म से हमने आपको पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड के बारे में जाना जिसमे से त्आपने जाना की पश्चिम बंगाल की लिस्ट कैसे चेक की जा सकती है, आशा करते है कि आपने इस पोस्ट को पड़कर आपको अच्छा लगा होगा। 

पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड की के बारे में आपको प्राप्त हुई है,इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे। इस पोस्ट को जितना हो सके social media में ज्यादा से ज्यादा share करें। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग कहानी का मज़ा ले सके।

यह भी पढ़ें   मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना I ऑनलाइन आवेदन I Muhkyamantri Yuva Swarozgar Yojana
error: Content is protected !!