क्रेडिट कार्ड बंद करवाने हेतु पत्र। Cancellation Letter for Credit Card

दोस्तो आज हम क्रेडिट कार्ड बंद करवाने हेतु पत्र Cancellation letter of credit card एप्लीकेशन के बारे में जानेंगे,  यदि आपको नही पता है की क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करवाया जाता है तो हम आपको बता देते है की इसके लिए आपको बैंक में एक application देनी होती है।

Credit Card Band Karne Ke Liye Application Letter कैसे लिखते हैं। क्रेडिट कार्ड सेवा बंद करने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं।

क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुविधा है, जिसके अंतर्गत यदि आपके बैंक में राशि उपलब्ध नहीं है। परंतु यदि आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं, तो भी आप बिना बैंक जाए जल्द से जल्द किसी भी परिस्थिति में पैसा प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी बहुत सी परिस्थितियां होती है जिसमें अक्सर आपको कैश की कमी हो जाती है। उस समय क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुविधा है जो कि आपको आपकी जरूरत को पूरा कर सकती है।

इसके अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर एक निर्धारित राशि तय कर दी जाती है। इस निर्धारित राशि के दौरान आप लोन की तरह क्रेडिट कार्ड से पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैंक इस प्रकार की सेवा देने के दौरान ग्राहकों से कुछ चार्ज यानी मूल लेता है।

अक्सर हम दो तरह के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड। डेबिट कार्ड से पैसा निकालने पर आपके खाते से पैसा कट जाता है। परंतु यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें आपके बैंक से पैसा नहीं कटता और यह पैसा आपको लोन की तरह बैंक द्वारा दिया जाता है। जो कि आपको कुछ समय में भुगतान करना होता है।

यह भी पढ़ें   Coronavirus Hone Par Chutti Ke Liye Application - कोरोना वायरस होने पर छुट्टी के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी

क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए बहुत से बैंकों में इसकी सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए आपको कुछ मुख्य दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड  आपके बैंक की  स्टेटमेंट  इत्यादि जमा करवाते ही आपका क्रेडिट कार्ड बन जाता है। इसके लिए मुख्य बात का ध्यान रखना होता है, कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।

यदि आप एक क्रेडिट कार्ड होल्डर है तो आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए की आप अपने क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे ऑफर का सही से इस्तेमाल करें। क्योंकि अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कंपनी कभी भी आपको आपके कैशबैक या फिर पॉइंट्स के बारे में नहीं बताती। जिससे आपको काफी हद तक लाभ हो सकता है। साथ ही साथ आप अपनी ईएमआई का भी भुगतान समय से करें। अथवा आपके क्रेडिट कार्ड पर ब्याज के रूप में 20% तक का भुगतान बढ़ा दिया जा सकता है।

यदि आपको लगता है कि आपका क्रेडिट कार्ड आपको किसी प्रकार की हानि दे रहा है, या फिर ब्याज दर ज्यादा बढ़ रही है, या फिर अन्य मुख्य कारणों से यदि आप इसे बंद करवाना चाहते हैं, तो भी यह आप बड़ी आसानी से बैंक में एक एप्लीकेशन देकर इसे बंद करवा सकते हैं।

 

क्रेडिट कार्ड बंद कराने हेतु पत्र ( Letter for Cancellation of Credit Card)

सेवा में,

श्री मान शाखा प्रबंधक

बैंक का नाम(Bank Name)

बैंक शाखा का पूरा पता(Address of Branch)

राज्य का नाम

विषय: क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के संदर्भ में आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मेरा बचत खाता आपके बैंक में (आपका नाम) के नाम से है। मेरा यह खाता आपके बैंक में काफी लंबे समय से चल रहा है, जिसके अंतर्गत पिछले वर्ष ही मैंने एक क्रेडिट कार्ड की सुविधा ली थी। जिसका नंबर (आपके क्रेडिट कार्ड का नंबर) है।

यह भी पढ़ें   नए जल कनेक्शन के लिए अनुरोध पत्र | Request Letter for New Water Connection in Hindi

परंतु वर्तमान में बढ़ रहे ब्याज दर का भुगतान नहीं कर पाने के कारण मैं यह क्रेडिट कार्ड की सुविधा बंद करवाना चाहता/चाहती हूं। जिसके लिए मैंने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी बकाया राशि का भुगतान भी समय से कर दिया है।

अतः मेरा आपसे निवेदन है कि मेरे इस क्रेडिट कार्ड की सुविधा को बंद कर दिया जाए। मैं आपका सदा आभारी रहूंगा/रहूंगी।

धन्यवाद

नाम (आपका नाम)

पता (आपका पूरा पता)

बैंक खाता संख्या

क्रेडिट कार्ड नंबर

फोन नंबर

हस्ताक्षर ( आपका Signature)

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करवाया जाए how to cancel a credit card और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको क्रेडिट कार्ड बंद करवाने हेतु एप्लीकेशन के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट How to write a cancellation latter of credit card to the bank In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट क्रेडिट कार्ड बंद करवाने हेतु पत्र। cancellation letter for credit card में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, InstagramTwiiter और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

यह भी पढ़ें   चाचा को धन्यवाद पत्र | Chacha Ko Dhanyawad Patra

फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही  पत्र लेखन की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

error: Content is protected !!