हार्दिक पांड्या जीवन परिचय | Hardik Pandya Biography in Hindi

दोस्तो आज हम भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या के जीवन (Hardik Pandya Biography in Hindi) के बारे में जानेंगे | यदि आपको नही पता है तो यहाँ आपको पूरी जानकारी मिलेगी|

हार्दिक पांड्या- भारत का अगला आल-राउंडर?

तारीख- 23 मार्च 2016, स्थान- बैंगलुरू का चिन्नास्वामी स्टेडियम, विश्व कप T-20 का एक महत्वपूर्ण मैच, जिसमे बांग्लादेश को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 11 रन चाहिए थे और गेंदबाजी कर रहे थे युवा गेंदबाज हार्दिक पांड्या। शुरू की 3 गेंदों में 2 बाउंड्री की मदद से 9 रन आ चुके थे और सब उम्मीद हार चुके थे लेकिन वो कहते है ना कि क्रिकेट में आखिरी गेंद तक कुछ भी हो सकता है और हुआ भी वही। पांड्या ने अगली तीन गेंदों पर कोई रन नही दिया बल्कि दो विकेट झटक कर बांग्लादेश को 1 रन से शिकस्त दे दी। और तभी से इंडियन क्रिकेट में हार्दिक पांड्या का उदघोष हुआ।

हार्दिक पांड्या जीवन परिचय Hardik Pandya Biography in Hindi

हार्दिक पांड्या को कपिल देव के बाद एक बेहतरीन आल-राउंडर माना जाता है। वैसे तो पांड्या पहले भी भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर चुके है। लेकिन इस शानदार गेंदबाजी ने उन्हें रातों रात सितारा बना दिया। अब तक हार्दिक पांड्या भारत के लिए टेस्ट मैच, एकदिवसीय और T-20 खेल चुके है। लेकिन अभी हार्दिक पांड्या टीम से बाहर चल रहे है इसका कारण है उनका चोटिल होना। उन्होंने विश्व कप 2019 के बाद से कोई मैच नहीं खेला है।

हार्दिक पांड्या

नामहार्दिक पंड्याय
जन्म11 अक्टूबर, 1993
बैटिंग स्टाइलराईट हैंडेड
बॉलिंग स्टाइलराईट आर्म मीडियम फ़ास्ट
रोलऑल राउंडर
पिता हिमांशु पांड्या (व्यवसायी)
मातानलिनी पांड्या
जन्मस्थान चोरयासी, गुजरात, भारत

 हार्दिक पांड्या की निजी जिंदगी

हार्दिक पांड्या का पुरा नाम हार्दिक हिमांशु पांड्या है। हार्दिक का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था। हार्दिक के पिताजी का सूरत में गाड़ी फाइनेंस का व्यापार करते थे लेकिन अपने बच्चों को क्रिकेट की बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए उन्होंने सूरत से घर और काम बंद करके वडोदरा चले गए। हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल पांड्या भी एक क्रिकेटर है जो भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके है। वडोदरा में दोनो भाई हार्दिक और क्रुणाल ने किरण मोरे की अकेडमी में क्रिकेट के गुर सीखे। हार्दिक ने 9वीं कक्षा तक पढ़ाई वडोदरा के MK High School से की और फिर उन्होंने अपना सारा ध्यान क्रिकेट पर केंद्रित किया।

यह भी पढ़ें   बिग्ग बॉस 13 में वोट कैसे करें (Bigg Boss 13 Me Vote Kaise Karen)

एक समाचार पत्र को दिए गए साक्षात्कार में क्रुणाल ने बताया कि क्लब क्रिकेट में कई मैच तो हार्दिक ने अकेले दम पर जिताये थे। इसके अलावा खुद हार्दिक ने भी बताया कि उनके व्यवहार के चलते उन्हें कई बार टीम से बाहर भी होना पड़ा।

एक बार हार्दिक के पिताजी ने बताया कि शुरू में हार्दिक एक लेग-स्पिनर थे पर उनके बड़ोदा के कोच सनथ कुमार ने उन्हें तेज गेंदबाज बनने को प्रोत्साहित किया।हार्दिक ने फिल्मी अदाकारा नताशा स्टांकोविक के साथ 1 जनवरी 2020 को सगाई करी है।

हार्दिक पांड्या के घरेलू क्रिकेट की शुरुआत

2013 से ही पांड्या ने बड़ौदा की रणजी टीम से खेलना शुरू किया था। और उन्होंने हर सत्र में अपनी टीम के लिए बहुमूल्य योगदान दिया था। इसके अलावा पांड्या ने 2013-14 के सईद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बड़ौदा की जीत में काफी अहम भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा 2016 में खेली गई सईद मुश्ताक अली ट्रॉफी के मुकाबले में विधर्भ की टीम के खिलाफ 86 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल कर अपनी टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी। अपनी इस पारी में वो नाबाद रहे और उन्होंने अपनी पारी के दौरान 8 गगनचुंबी छक्के लगाए।

हार्दिक पांड्या का इंडियन प्रीमियर लीग में  जलवा

हार्दिक ने अपने आईपीएल (IPL) क्रिकेट की शुरुआत 2015 के सत्र से की। उन्होंने आईपीएल मुम्बई इंडियंस की टीम से खेलना शुरू किया और वो अभी तक इसी टीम के साथ जुड़े हुए है। अपने पहले ही आईपीएल सीजन (2015) में उन्होंने उस समय की सबसे मजबूत टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पहले क्वालीफ़ायर मैच में मात्र 8 गेंदों पर 21 रन बनाए और तीन महत्वपूर्ण कैच लेकर अपनी टीम को जीत दिला दी। उनके लिए इस मैच से जुड़ा एक और सुनहरा लम्हा था जब महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने मैच खत्म होने के बाद उन्हें कहा कि वो अगले 18 महीनों के अंदर भारत की टीम के लिए खेलेंगे और सचिन की भविष्यवाणी सच साबित हुई जब 2016 के एशिया कप के लिए भारत की टीम में चयन हुआ।

यह भी पढ़ें   कार्तिक त्यागी बायोग्राफी इन हिंदी I Kartik Tyagi Biography In Hindi

2016 के आईपीएल सीजन के एक करो या मरो के एक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 31 गेंदों पर 61 रन बनाकर अपनी टीम को जिताया। उनको अपने इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ दी मैच का अवार्ड भी मिला।

क्या आपको 2017 के आईपीएल में हुआ मुम्बई इंडियंस और आरपीएस (RPS) के बीच हुआ मुकाबला याद है जब हार्दिक ने विपक्षी टीम के तेज गेंदबाज अशोक डिंडा के एक ही ओवर में 30 रन जड़ दिए थे।

हार्दिक पांड्या के अंतरराष्ट्रीय सफर की शुरुआत

रणजी और आईपीएल में दमदार प्रदर्शन के दम पर उन्होनें भारतीय टीम टीम में जगह बनाई। मात्र 22 वर्ष की उम्र में ही 27 जनवरी 2016 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 मैच में डेब्यू किया। अपने पहले ही मैच में दो विकेट झटक कर उन्होंने बता दिया था कि उनका चयन बिल्कुल सही है। 2016 के T-20 विश्व कप में उन्होंने पकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 3 विकेट झटके केवल 8 रन देकर और इसी वजह से पाकिस्तान महज 83 रन ही बना पाया।

इसी साल (2016) उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में पर्दापण किया जब न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के लिए उनका चयन किया गया। उन्होंने 16 अक्टूबर 2016 को धर्मशाला में हुए मैच से खेलना शुरू किया। एकदिवसीय मैचों में अगर यादगार पारी की बात करें तो 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए फाइनल में उनकी 54 गेंदों पर 76 रनों की ताबड़तोड़ पारी याद आती है भले ही भारत वो मैच हार गया था लेकिन उनकी यह पारी सबको अभी तक याद है। 2019 के एकदिवसीय विश्व कप उनका पहला एकदिवसीय विश्व कप था।

यह भी पढ़ें   Free Filmywap 2019-20 Download Bollywood, Punjabi, Hollywood Movies

यूं तो पांड्या का टेस्ट मैचों के लिये चयन 2016 के इंग्लैंड के भारत दौरे के लिए हुए था लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। वो अभ्यास के दौरान चोटिल हो गये थे और टीम से बाहर होना पड़ा। आखिरकार उन्हें 2017 में टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला जब भारत की टेस्ट टीम श्रीलंका के दौरे पर थी। केवल तीसरे मैच में ही उन्होने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ दिया था और उन्होंने शतक लंच से ठीक पहले ही पूरा कर लिया था। यह भी एक कीर्तिमान है भारतीय क्रिकेट के इतिहास में।

हार्दिक पांड्या का विवादों से नाता

हार्दिक केवल क्रिकेट के लिए ही मशहूर नही रहे है बल्कि उनका कई विवादों से भी नाता रहा है। अभी हाल में ही एक टीवी शो में उनके द्वारा महिलाओं के लिए की गई अश्लील टिप्पणी के कारण वो काफी विवादों में रहे। उनके साथ इस शो में भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल भी थे। इसके बाद दोनों को क्रिकेट बोर्ड से कड़ी सजा के रूप में निलंबन झेलना पड़ा था।

बेशक हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट के एक प्रतिभावान खिलाड़ी है लेकिन अपने व्यवहार के चलते उन्हें काफी दिक्कतें भी झेलनी पड़ती है।फिलहाल वो अभी चोट के कारण टीम से बाहर है। हम बस यही उम्मीद करेंगे कि वो जल्दी से फिट होकर टीम में वापसी करें और फिर एक बार अपने धुआंधार प्रदर्शन से टीम इंडिया को विजेता बनाये।

भारतीय टीम में कुछ अनुभवी जैसे शिखर धवन विराट कोहली, म स धोनी , शिखर धवन और रोहित शर्मा  , जसप्रीत बुमराह होनहार खिलाड़ी हैं|

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना हार्दिक पांड्या का  (Hardik Pandya Biography)जीवन परिचय। आशा करते है की आपने इस लेख के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

 

error: Content is protected !!